Google का बड़ा ऐलान: 31 मार्च 2021 तक चलेगी यह फ्री सर्विस, नहीं लगेगा कोई चार्ज

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने अपने यूज़र्स को बड़ी खुशखबरी दी है. पहले जहां गूगल अपनी Google Meet की फ्री सर्विस को 30 सितंबर को खत्म करने वाला था, अब इसे अगले साल तक आगे बढ़ा दिया गया है. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अब यूज़र्स अगले साल मार्च 2021 तक फ्री में यूज़ कर पाएंगे. इससे पहले इस पॉलिसी को फ्री में 30 सितंबर तक लागू करने की बात कही गई थी, लेकिन अब इसे एक्सटेंड कर दिया गया है.

वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए गूगल ने इस साल अप्रैल में गूगल मीट को सबके लिए फ्री करने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद कंपनी ने कहा था कि इसे सिर्फ 30 सितंबर तक ही इस्तेमाल किया जा सकेगा, और उसके बाद ग्राहकों को सिर्फ 60 मिनट की फ्री कॉलिंग मिलेगी. लेकिन अब गूगल ने इसे आगे बढ़ा दिया है, और ग्राहक 24 घंटे इसपर वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘जैसा कि हम देख पा रहे हैं कि इस बार छुट्टियों में फैमिली के साथ मिलना-जुलना सब वीडियो पर ही हो रहा है, शादी भी वीडियो कॉलिंग पर हो रही है, हम ऐसे लोगों की मदद करना चाहते हैं जो आने वाले समय में Meet पर निर्भर होंगे. हम वादे के तौर पर Gmail अकाउंट के लिए अपनी अनलिमिटेड मीट कॉल का (24 घंटे तक) फ्री वर्जन 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा रहे हैं’.

कोविड-19 महामारी के चलते Work from home और मीटिंग के लिए, स्टूडेंट्स अपनी ऑनलाइन क्लासेज के लिए गूगल मीट का इस्तेमाल कर रहे थे, और इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 30 सितंबर तक मीट ऐप पर वीडियो कॉलिंग को फ्री कर दिया था, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है. जीसूट के तहत 250 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं, जबकि एक लाख लोग लाइव देख सकते हैं. इसके अलावा मीटिंग को रिकॉर्ड करके गूगल ड्राइव में सेव भी किया जा सकता है.

Back to top button