भारत के लिए खुशखबरी, फाइजर बना रही हैं साधारण तापमान में रखने वाली वैक्सीन

भारत के लिए खुशखबरी है कि अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर अपने कोरोना टीके का साधारण फ्रीज में  रखने योग्य नया वर्जन बना रही है।

फाइजर ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पूरा करके टीकाकरण शुरू कर चुकी है। वह अब भारत में संभावनाओं को तलाश रही है। भारत में आपात मंजूरी के लिए वह नियामक संस्था को आवेदन दे चुकी है।
अमेरिकी कंपनी को अपने टीके को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 70 डिग्री तापमान की आवश्यकता पड़ती है, जबकि भारत में इतने कम तापमान वाली कोल्ड स्टोरेज की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी वैक्सीन का एक नया वर्जन तैयार कर रही है।
माइनस 70 डिग्री पर रखना जरूरी नहीं होगा
फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा, ‘हम एक नए फॉर्मूलेशन पर काम कर रहे हैं। जिसे माइनस 70 डिग्री पर स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी। इसे सामान्य रेफ्रिजरेशन में रखा जा सकता है।’ इसी बीच कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने भी फाइजर के टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

सीरम-भारत बायोटेक से मांगा गया और डाटा
फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की उनके टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की अर्जी पर सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति ने बुधवार को चर्चा की। फाइजर ने प्रेजेंटेशन के लिए और समय मांगा है। वहीं सीरम और भारत बायोटेक से कुछ और डाटा देने को कहा गया है। समिति ने सीरम से कहा है कि वह दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का अपडेट डाटा पेश करे। स्वदेशी कोवैक्सीन बना रही भारत बायोटेक से भी दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का डाटा मांगा गया है।

 

Back to top button