खुशखबरी: रेलवे भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, जाने अंतिम तारीख

- in Mainslide, करियर, बड़ी खबर

रेलवे ने पिछले दिनों अलग-अलग पदों के लिए 90 हजार भर्तियां निकाली हैं जिसके लिए आवेदन जारी है. आवेदन करने वालों के लिए अब एक अच्छी खबर है कि उन्हें इस भर्ती के लिए आवेदन करने को लेकर ज्यादा समय दिया जाएगा. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. बोर्ड ने आवेदन की आखिरी तारीख अब 31 मार्च 2018 कर दी है. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च 2018 थी. आरआरबी ने 90 हजार भर्तियों में लोको पायलट और टेक्निशयन के पदों के लिए 26,502 भर्तियां है. इसके अलावा एएलपी के लिए 17,673 और विभिन्न टेक्निशयन पदों के लिए 8,829 भर्तियां शुरू की गई है.

खुशखबरी: रेलवे भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, जाने अंतिम तारीखखुशखबरी: रेलवे भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, जाने अंतिम तारीख

ITI की अनिवार्यता को किया गया खत्म
इससे पहले युवाओं को बड़ी राहत देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के ग्रुप डी (चतुर्थ श्रेणी) पद के लिए आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर दिया. अब पहले की तरह 10वीं पास छात्र रेलवे में ग्रुप डी के पद के लिए आवदेन कर सकेंगे. इस फैसले से परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को फायदा होगा.

ग्रुप सी, डी के लिए बढ़ाई गई उम्र सीमा
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ग्रुप सी और डी पदों के जनरल व आरक्षित कोटे में अधिकतम आयु सीमा को दो साल बढ़ाया था. देशभर में धरना-प्रदर्शन और भारी विरोध के चलते रेलवे बोर्ड ने आयु सीमा बढ़ाने का फैसला लिया था. 

भर्ती में अनारक्षित पद
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से 26,502 पदों के लिए मंगाए गए आवेदन में से 13,793 पद अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे. शेष पद आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे. अनारक्षित पदों में से सहायक लोको पायलट के 9,230 पद और टेक्निशयन वर्ग के 4,563 पद शामिल हैं.

बड़ी खुशखबरी: सांसदों के भत्तों में बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी, मिलेगा नया वेतन

रेलवे भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तारीखें 
आवेदन शुरुआत की तारीख: 3 फरवरी, 2018 
आवेदन की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 
फीस भुगतान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 
परीक्षा की तारीख: अप्रैल/मई 2018 

 

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र