महिला दिवस पर अपनी लाइफ की सबसे खास महिलाओं को दें, यह गिफ्ट

आज यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आज के दिन आप अपनी मां, पत्नी, बेटी, बहन या प्रेमिका जैसी खास महिलाओं को कई ऐसे फाइनेंश‍ियल गिफ्ट दे सकते हैं, जो उनके लिए अगले वर्षों में बहुत काम के साबित हो सकते हैं. 

हेल्थ इंश्योरेंस: सेहत की सुरक्षा सभी के लिए बेहद जरूरी होती है. तो आप अपने प्रिय के लिए कोई हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेकर उन्हें सेहत के मोर्चे से निश्चिंत कर सकते हैं. आप उनके लिए कोई इंडिजिवुअल प्लान ले सकते हैं, या फेमिली फ्लोटर प्लान. या अगर मां या पत्नी, बेटी हैं तो  उन्हें अपने एम्प्लॉयर के ग्रुप इंश्योरेंस में शामिल कर सकते हैं. 

म्यूचुअल फंड: आप अपने प्रिय के लिए किसी म्यूचुअल फंड में हर महीने 2-4 हजार रुपये के निवेश वाली सिप योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं. अगर आपकी पत्नी जॉब में हैं तो आप आप उनके लिए कोई टैक्स सेवर फंड ले सकते हैं. जिनसे उनको सैलरी पर टैक्स की भी बचत होगी. 

चाइल्ड पॉलिसी: अपनी बेटी के हायर एजुकेशन को चिंता से मुक्त करने के लिए आप किसी इंश्योरेंस कंपनी की चाइल्ड पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. ऐसी पॉलिसी में आप हर साल थोड़ी रकम जमाकर बच्ची के वयस्क होने पर हायर एजुकेशन के लिए अच्छी रकम हासिल कर सकते हैं. 

सुकन्या समृद्धि योजना: आप अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गिफ्ट के तौर पर 10 साल से कम उम्र की लाडली को सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाकर तोहफा दे सकते हैं. सरकार इस स्कीम पर बेहतर रिटर्न दे रही है. इस योजना के तहत आप कम से कम 250 रुपये की राशि से खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि, इस योजना के तहत आप सालाना ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं. एफडी या पीपीएफ: आप अपने प्रियजन के लिए किसी बैंक की एफडी योजना में एकमुश्त रकम या पीपीएफ में एकमुश्त रकम जमा कर सकते हैं. ये दोनों योजनाएं लॉन्ग टर्म के लिए निवेश के अच्छे साधन हैं. 

रिटायरमेंट फंड: आप अपनी पत्नी के लिए किसी बीमा कंपनियों के रिटायरमेंट फंड या न्यू पेंशन योजना में निवेश कर उनके भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं. इसमें आप छमाही या सालाना कुछ निश्चित प्रीमियम जमा करेंगे, और 60 साल के बाद आपकी पत्नी को एकमुश्त रकम या उसके बाद जीवन यापन के लिए हर महीने एक निश्चित रकम मिलेगी. 

खुद के लिए टर्म पॉलिसी: आप अपने के लिए खुद एक अच्छी सी टर्म पॉलिसी खरीदकर और उसका नॉमिनी बनाकर अपनी पत्नी और बेटी या बेटियों का भविष्य निश्चिंत कर सकते हैं. टर्म पॉलिसी में बहुत कम पैसा खर्च होता है और आपके परिजनों को जरूरत पड़ने पर भारी रकम मिलती है. 

Back to top button