#Girls Special: बीयर पीने से होने वाले इन फायदों के बारे में जानकर चौंक जायेंगे आप…

आप ने बियर पीने के नुकसानों के बारें में तो जरूर सुना होगा लेकिन अगर मैं आप से कहुं की बियर पीने के बहुत सारे फायदे हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे। चौंकिए मत, जी हां ये सच है, आप यकीन करो या ना करो। सच बात तो यह है कि बियर पीने से भी बहुत से फायदे होते हैं। कई शोधों में बियर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं। जो आपको चौंका सकते हैं।

OMG!! सांप को गोभी की सब्जी के साथ पकाकर खा गई ये मां- बेटी, फिर जो हुआ…

भारत में बियर को शराब की श्रेणी में गिना जाता है। दुनिया में चाय और कॉफी के बाल तीसरी सबसे ज्यादा पीयें जाने वाली ड्रिंक बीयर ही है। अगर आप एक संतुलित मात्रा में कभी-कभी बियर पीते है। तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं। लेकिन अगर आप हर दिन ज्यादा मात्रा में बियर का सेवन करते हैं तो आपको नुकसान होगा। क्योंकि किसी भी चीज की ज्यादा लत स्वास्थ्य पर हमेशा बुरा प्रभाव डालती है। आइए जान लेते हैं बियर पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में…

किडनी के लिए फायदेमंद 

आजकल लोगों के किडनी में पथरी की बीमारी काफी बढ़ गई है लेकिन क्या आपको पता है एक शोध से पता चला है कि अगर हम संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करें तो किडनी में स्टोन होने का रिस्क उन लोगों की तुलना में कम होता है। जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। बीयर में पानी का स्तर अधिक रहता है। इसलिए यह किडनी के लिए फायदेमंद हो सकती है। दुनिया में कई ऐसी जगह जहां पानी पूरी तरह सुरक्षित नहीं होता ऐसे में बीयर पीना ज्यादा लाभदायक होता है।

कैंसर से करती है बचाव 

कैंसर दुनिया की सबसे भयंकर बीमारियों में से एक है। कैंसर से हर साल बहुत से लोगों की मौत होती है। पर आप सोच रहे होंगे कि बियर हमें कैंसर से कैसे बचा सकती है। दरअसल इसके पीछे एक कारण है। बीयर बनाने के लिए खास तरह के पौधों का इस्तेमाल होता है। जिस से कैंसर की दवायें भी बनाई जाती है। बस यही कारण है कि बीयर हमें कैंसर के रोग से बचाती है। बियर मे विटामिन बी-1, बी-2, बी-6 जैसे लाभदायक विटामिन होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छे होते हैं।

हृदय की रक्षा करती है बियर 

अगर एक सही मात्रा में बियर का सेवन किया जाए तो यह हमारे दिल के लिए फायदेमंद साबित होती है। इटली की संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं। उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम होती है। इसमें एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होता है। कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में भी बियर फायदेमंद है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया तो यह है उल्टा प्रभाव डालती है।

शोधकर्ताओं की चेतावनी, केक पर लगी कैंडिल्स को नहीं फूंकना चाहिए

बालों के लिए कारगार उपाय 

बालो के लिए भी बियर के कई लाभ होते है। बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बियर का इस्तेमाल किया जाता है बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने का यह एक बहुत अच्छा प्राकृतिक घरेलू नुस्खा है बियर में यीस्ट और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है। जिस से आपके बालो में रुसी की समस्या नहीं होती। सप्ताह में 2-3 बार बीयर से बाल धोने से बाल मुलायम और चमकदार होते है।

 
Back to top button