कुछ ही दिनों में उतर जाता है आपका हेयर कलरिंग, तो ये 5 गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार!

 हेयर कलरिंग आजकल हर उम्र के लोगों के लिए एक फैशन स्टेटमेंट बन गया है। चाहे आप अपने ग्रे हेयर्स को छुपाना चाहते हों या फिर सिर्फ एक नया लुक अपनाना चाहते हों, हेयर कलरिंग आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि महंगे हेयर कलर और सैलून में जाने के बावजूद, बालों का रंग जल्दी फीका (hair color not lasting) पड़ जाता है। क्या आप भी इस समस्या (hair color fading) से परेशान हैं? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं।

दरअसल, आपके बालों का रंग जल्दी उतरने के पीछे कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। हो सकता है कि आप हेयर कलरिंग के बाद अपने बालों की सही देखभाल न कर रहे हों। चिंता न करें, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बालों का कलर लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं और इन्हें हेल्दी भी रख सकते हैं।

गलती नंबर-1

हेयर कलर करवाने के बाद सबसे ज़रूरी है कि आप अपने बालों की सही तरह से देखभाल करें। इसके लिए आपको एक खास तरह के शैंपू की जरूरत होती है जिसे कलर-प्रोटेक्टिंग शैंपू कहते हैं। ये शैंपू आपके बालों के रंग को फीका पड़ने से बचाते हैं। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपका हेयर कलर लंबे समय तक चमकदार रहे, तो रेगुलर शैंपू के बजाय कलर-प्रोटेक्टिंग शैंपू का इस्तेमाल करें।

गलती नंबर-2

अगर आपने बालों में रंग करवाया है, तो गर्म पानी से बाल धोने से बचें। गर्म पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और रंग जल्दी फीका पड़ सकता है। इसलिए, बाल धोते समय हमेशा थोड़ा ठंडा पानी या गुनगुना पानी इस्तेमाल करें।

गलती नंबर-3

बालों में कलर लगाने के बाद उसे ज्यादा देर तक न रखें। इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। कलर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, कलर को पैकेट पर लिखे समय के हिसाब से ही बालों में रखें। अगर आप चाहते हैं कि आपका बालों का रंग गहरा हो तो, आप एक नंबर गहरा रंग ले सकते हैं।

गलती नंबर-4

अगर आपने अपने बालों में कलर करवाया है और आप स्ट्रेटनर या कर्लर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इन टूल्स से आपके बालों का रंग भी फीका पड़ सकता है। इसलिए, जब भी आप इन औजारों का इस्तेमाल करें, तो पहले अपने बालों में हीट प्रोटेक्टर लगा लें। ये एक तरह का लोशन होता है जो आपके बालों को हीटिंग टूल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

गलती नंबर-5

जब हम बालों का रंग बदलते हैं, तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि कौन सा रंग हमारे चेहरे पर अच्छा लगेगा। अगर हम गलत रंग चुन लेते हैं तो हमारा लुक खराब हो सकता है। इसलिए, बालों का रंग चुनने से पहले हमें एक अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

Back to top button