2021 तक भारत में गेमिंग बिजनेस 100 करोड़ तक होने का अनुमान

- in गैजेट

मई 2017 में आई केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार गेमिंग के क्षेत्र में भारत दुनिया में सबसे तेजी से उभर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री 2021 तक 19 करोड़ गमेरस के साथ करीब 100 करोड़ का व्यापर करेगी। पीसी के साथ पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन में भी गेमिंग का चलन बढ़ा है। मोबाइल और ऑनलाइन स्तर पर अधिकतर यूजर्स पजल, एक्शन और एडवेंचर गेमिंग करना पसंद करते हैं।

2021 तक भारत में गेमिंग बिजनेस 100 करोड़ तक होने का अनुमान

जानते हैं उन गेम्स के बारे में जिन्हें यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया गया:

Asphalt

यह कोई नया गेम नहीं है ।अगर आप भी गेमिंग के शौक़ीन है तो आपको इस गेम के बारे में पता ही होगा। कार रेसिंग गेम के शाकीनों के लिए तो यह गेम जरूर खास गेम्स में से एक है। यह एक कार रेसिंग गेम है, जिसमें यूजर्स को अलग-अलग ट्रैक्स के साथ कार मिलती हैं। ये गाड़ियां लेवल क्रॉस करने के बाद ही अनलॉक होती हैं ।

Critical Ops

यह एक शूटिंग गेम है ।अगर आप फाइटिंग गेम का शौक रखते हैं तो यह गेम आपको पसंद आ सकता है। इस गेम में यूजर्स को टेररिस्ट को शूट करना होता है। यह ऑनलाइन मल्टी प्लेयर गेम है। इसका मतलब आप इस गेम को ऑनलाइन अपने किसी दोस्त के साथ खेल सकते हैं।

Candy Crush

इस गेम को भी बहुत यूजर्स द्वारा खेला जाता है। हालांकि, सीरियस गेमिंग के शुअकीनों के लिए यह गेम नहीं बना है। लेकिन मोबाइल पर गेम खेलने वाले यूजर्स इसे पसंद करते हैं। मेट्रो या बस में टाइम पास के लिए लोग इस गेम को खेलना पसंद करते हैं। इस गेम को फेसबुक से कनेक्ट कर के खेला जा सकता है।

10,999 रुपये में 4 कैमरे वाले इस फोन में भी काम करेगा फेस अनलॉक

Fallout Shelter

यह गेम 2015 में लॉन्च हुआ था। उस समय यह गेम खासी चर्चा का विषय रहा था। एक समय था जब यह गेम एंड्रॉयड गेम्स की लिस्ट में बेस्ट गेम्स में से एक था। इस गेम में प्लेयर को शेल्टर बनाना होता है। इसे बनाने में कई मुसीबतें आती हैं। गमर को इन मुसीबतों से लड़ते हुए शेल्टर का निर्माण करना होता है।

Ball Pool

यह गेम पूल खेलने के शौकीन लोगों के लिए है। यह गेम एकदम असली में पूल खेलने जैसी फीलिंग देता है। इस गेम को फेसबुक के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें आप अपने दोस्तों को भी खेलने के लिए इन्वाइट कर सकते हैं।

Ludo

बचपन के इस गेम को कोई कैसे भूल सकता है। यह गेम तो शायद ही किसी ने ना खेला हो। स्मार्टफोन और अन्य गेम्स आने के बाद यह गेम कहीं ना कहीं खो गया था। लेकिन एक बार फिर इस गेम ने स्मार्टफोन के जरिए वापसी की है। लोग इसे बेहद पसंद भी कर रहे हैं। इसे आप पुरानी तरह से ही अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। 

You may also like

Samsung Galaxy J4+, Galaxy J6+ की सेल आज, मिलेंगे ये बड़े ऑफर्स

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में