सरकार के इस कदम से अब लोगों को जल्द न्याय मिलने की उम्मीद

देश के तमाम न्यायालयों में लंबे समय से विचाराधीन पड़े मामलों के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। लंबित पड़े कोर्ट केस के बढ़ते मामलों के निपटारे के लिए सरकार देश की 25 हाईकोर्ट के लिए जल्द ही जस्टिस क्लॉक (न्याय घड़ी) लाएगी।

इस क्लॉक के जरिए हाईकोर्ट में निपटाए जाने वाले मामलों का प्रत्येक दिन का अपडेट और केस की लंबित स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी। कानून राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने कहा कि, ‘इसका उद्देश्य अलग-अलग हाईकोर्ट के बीच प्रतिस्पर्धा का भाव स्थापित करना है। साथ ही कामकाज और मामलों को निपटाने को लेकर उनकी रैंकिंग तय करना भी है।’ आपको बता दें कि गत वर्ष पीएम मोदी ने न्यायपालिका से जुड़े मामलों में जन जागरुकता लाने पर जोर दिया था।

शादीशुदा प्रेमी की याद में तड़प रही थी प्रेमिका, फिर उससे शादी तोड़ने के लिए दूधमुंही बच्ची के साथ किया ये काम

इसी बाबत सरकार ने यह फैसला लिया है। देश का पहला जस्टिस क्लॉक दिल्ली के जैसलमेर हाउस स्थित न्याय विभाग में लगाया गया है। यह विभाग कानून मंत्रालय के अंतर्गत आता है। बता दें कि देश भर की अदालतों में 3 करोड़ से अधिक मामले लंबित है। सर्वाधिक 2,67,713 मामले यूपी की इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित हैं। इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट का नंबर आता है जहां 1,45,425 मामले लंबित हैं। उम्मीद है कि सरकार की इस पहल से न्यायालयों के बीच मामलों को निपटाने की प्रतिस्पर्धा तेज होगी और लोगों को जल्द न्याय मिलेगा।

Loading...

Check Also

विधानसभा चुनाव: राहुल-मोदी की जोर आजमाइश, दल-बदल और जातीय समीकरण का कॉकटेल

विधानसभा चुनाव: राहुल-मोदी की जोर आजमाइश, दल-बदल और जातीय समीकरण का कॉकटेल

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे क्या होंगे इसे लेकर कयासों और बनते बिगड़ते …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com