सर्वे: पीएम मोदी के कामकाज से 85% लोगों खुश, कहा- 2019 में फिर खिलेगा ‘कमल’

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार साल के काम काज से देश की जनता संतुष्ट है? क्या विपक्ष की तमाम कोशिशों के बावजूद मोदी 2019 का लोकसभा चुनाव जीतेंगे? क्या विदेशों मे भारत की साख बढ़ी? क्या मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है? इन सभी सवालों का जवाब है ‘हां’. दरअसल दैनिक भास्कर ने सर्वे किया है. सर्वे के मुताबिक, 70 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मोदी अब भी लोकप्रिय हैं. हालांकि नौकरी, बढ़ती महंगाई जैसे मसलों पर लोगों ने नाराजगी जताई. सर्वे में दो लाख 81 हजार 292 लोगों ने हिस्सा लिया.

काम-काज से कितने संतुष्ट हैं लोग?

सर्वे में शामिल लोगों ने मोदी सरकार की मुद्रा योजना, स्वच्छ भारत योजना पर मुहर लगाई. आंकड़ों पर गौर करें तो स्वच्छ भारत योजना को 90 प्रतिशत, मुद्रा योजना को 58 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. वहीं रेप के खिलाफ लाए गये कानून और सर्जिकल स्ट्राइक पर लोगों ने खुशी जताई. 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि रेप के खिलाफ सख्त कानून बिल्कुल ठीक है. सर्जिकल स्ट्राइक पर 82 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पाकिस्तान को सबक सिखाना जरूरी था. तीन तलाक के खिलाफ उठाए गये कदमों को भी लोगों ने काफी पसंद किया. नरेंद्र मोदी की उपलब्धि के रूप में विदेश में भारत की साख बढ़ने को 56 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया.

SC के फैसले के बाद राहुल गांधी का बयान, BJP पैसे और ताकत का प्रयोग करेगी

नोटबंदी-जीएसटी

नोटबंदी और जीएसटी के प्रति लोगों की राय पहले से बदली है. सर्वे के मुताबिक, 64 प्रतिशत लोगों ने नोटबंदी को और 70 प्रतिशत लोगों ने जीएसटी को सफल कहा. इससे पहले 2017 में कराए गए सर्वे में 52 प्रतिशत लोगों ने नोटबंदी के तरीके पर नाराजगी जताई थी और 57 प्रतिशत लोगों ने कहा था कि जीएसटी ठीक है.

महंगाई, बेरोजगारी रोकने में विफल मोदी

सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महंगाई और रोजगार देने में विफल रहे हैं. 54 प्रतिशत लोग ने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को मोदी की विफलता बताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी योजना को 11 प्रतिशत, मुद्रा योजना को 21 प्रतिशत, उज्ज्वला योजना को 11 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं.

2019 में किसकी बनेगी सरकार?

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी दलों की तमाम मोर्चेबंदी के बावजूद 85 प्रतिशत लोगों ने कहा की 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी दोबारा सरकार बना लेंगे. 53 प्रतिशत लोगों ने कहा कि विपक्ष की एकजुटता भी मोदी को मात नहीं दे पाएगा.

सर्वे में कौन हुए शामिल?

दैनिक भास्कर के सर्वे में सबसे अधिक 61 प्रतिशत 18 साल से 35 साल के युवाओं ने हिस्सा लिया. इनमें 36 प्रतिशत लोग जॉब करने वाले हैं. 23 प्रतिशत बिजनेसमैन और 22 प्रतिशत स्टूडेंट हैं. ABP न्यूज़ इस सर्वे में मीडिया पार्टनर रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में