Home > जीवनशैली > हेल्थ > इन 4 व्यक्ति के लिए जहर है अदरक, न खाएं तो ही बेहतर होगा, नहीं तो धो…

इन 4 व्यक्ति के लिए जहर है अदरक, न खाएं तो ही बेहतर होगा, नहीं तो धो…

अदरक को खाने को स्वादिस्ट बनाने के साथ साथ सेहत के लिए भी फ़ायदेमंद होता है. हजारों साल से अदरक को जड़ी बूटी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि अदरक गैस की समस्‍याओं को दूर करने के लिए चिकित्‍सा के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है  लेकिन कहते हैं न किसी भी चीज़ की आती नुकसानदायक होती है. सर्दियों में लोग बिना अदरक के चाय नहीं पीते लेकिन अदरक के ज्यादा इस्तेमाल के  के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं अदरक किन लोगों के लिए सबसे ज्यादा नुक्सानदयक होता है.

इन 4 व्यक्ति के लिए जहर है अदरक, न खाएं तो ही बेहतर होगा, नहीं तो धो...

 

अदरक का ज्यादा सेवन हार्टबर्न, डकार और दस्‍त जैसे गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल रोग पैदा करता है, इसके अलावा अदरक के ज्यादा सीन से इंसान के शरीर में एसिड का उत्‍पादन होता है, जो एसिडिटी का कारण बनता है. लोगों को लगता है अदरक के बहुत फ़ायदे हैं इसलिए इस्ला सेवन भी ज्यादा किया जाए लेकिन अदरक कुछ लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को अदरक नहीं खाना चाहिए.

 

इन लोगों को नही खाना चाहिए अदरक

1. अदरक वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसका लगातार सेवन आपकी भूख को कम कर देता है, इसलिए जिन लोगों का वजन कम हो उन्हें अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

खूबसूरती बढ़ाने के लिए ये जादुई नुस्खे आजमाती हैं यहाँ की महिलाएं, आप भी देखें…

2. जिन लोगो को हीमोफीलिया है उन लोगो को अदरक बहुत ही कम मात्र में खाना चाहिए . पैतृक रक्तस्राव या हीमोफिलिया  एक आनुवांशिक  बीमारी है जो आमतौर पर पुरुषों को होती है और औरतों द्वारा फैलती. हीमोफीलिया वो रोग है जिसमें शरीर के बाहर बहता हुआ रक्त जमता नहीं है.

3. डियाबेटीस और हाइ ब्लड प्रेशर की नियमित दवाइयाँ खाने वाले लोग अदरक से बचे क्योकि इन दवाइयो में इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिकशेन बनाता है.

 
Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com