पाकिस्तान में सिख महिलाओ के लिए खुश खबरी, खोले जाएगे रोजगार प्रशिक्षण केंद्र

पाकिस्तान में सिख महिलाओ के लिए खुश खबरी है. खबर के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अल्पसंख्यक सिख महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे. सिख महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महिला आयोग के प्रयास के तहत ये केंद्र खुलेंगे. यह अपने तरह का पाकिस्तान में किया गया सम्भवतः पहला प्रयास है. खैबर पख्तूनख्वा महिला आयोग की सदस्य रूबिना मसीह ने बताया कि रोजगार प्रशिक्षण केंद्रों में सिख समुदाय की महिलाओं को शिक्षा और वित्तीय मदद दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सिख महिलाओं को कई शैक्षणिक व वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

खैबर पख्तूनख्वा आतंकवाद रोधी अभियान से प्रभावित है. इस कारण आदिवासी क्षेत्रों में सिख महिलाओं को घर छोड़ना पड़ा. मसीह ने कहा कि उन्हें अन्य समुदाय की महिलाओं के बराबर में लाने के लिए कुछ कदम उठाने की जरूरत है. इसी को ध्यान में रखकर रोजगार केंद्र खोलने का फैसला लिया गया  जहां घर के नजदीक उन्हें विभिन्न व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. सिख समुदाय ने पेशावर शहर के मोहल्ला जोगन शाह में प्रशिक्षण केंद्र खोलने का सुझाव दिया है.

अमेरिका को ईरान की धमकी, परमाणु करार को तोड़ना पड़ सकता है भारी

इसी तरह के केंद्र बुनेर व अन्य जिलों में खोले जाएंगे जहां बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग रहते हैं. जहा एक और पाकिस्तान में महिलाएं एक बेहतर मक़ाम के लिए दशकों से जदोजहद्द कर रही है, वही पाकिस्तान में  सिख महिलाओं के लिए की उठाया गया ये कदम कुछ राहत भरा हो सकता है, हालांकि इसे अमलीजामा पहनाया जाना बाकि है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अमेरिका के मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी मैदान में

अमेरिका में छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि