एसबीआई ग्राहक के लिए आयी बुरी खबर, इस वजह बंद हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर तक अपने खाते को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर उन्हें एक जनवरी से अकाउंट ऑपरेट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। स्टेट बैंक ने स्पष्ट किया है कि अंतिम तारीख तक खाता आधार से न जोड़ने की स्थिति में अकाउंट निष्क्रिय कर दिया जाएगा। बैंक ने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट के माध्यम से दी है।एसबीआई ग्राहक

एसबीआई ने क्या लिखा है ट्वीट में-

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग नियमों में एक जून, 2017 को संशोधन करते हुए सभी एसबीआई खाता धारकों के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक अपने अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यह खाता तभी चालू हो सकेगा जब आधार जमा कराया जाएगा।

ऑनलाइन तरीका

• आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें।
• लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं।
• आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।
• सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।
• आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

इसे भी पढ़े: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 4 दिसंबर को हो सकती है राहुल की ताजपोशी!

एसएमएस से भी कर सकते हैं लिंक-

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर हुआ है तो आप एक मैसेज के जरिए खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस कर दें। एसएमएस के लिए बैंक एस विशेष कोड देते हैं। इस कोड की जानकारी आप बैंक से ले सकते हैं। इसके बाद बैंक की ओर से बताए गये स्टेप्स को फॉलो करें और एसएमएस भेज दें। बैंक आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और आपको एसएमएस भेजेगा। इससे बैंक आपको कंफर्म कर देगा कि आपका खाता आधार से लिंक हो गया है।

कैसे खाते को आधार से एटीएम से लिंक करें-

बैंक खातों को आधार से लिकं के लिए खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकता है। एटीएम कार्ड मशीन में डालते ही आपसे पिन नंबर की मांग की जाएगी। जो मेन्यू सामने आएगा उसमें सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद फिर आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब बचत या चालू खाते के विकल्प में से किसी एक को चुने। यहां आपके आधार नंबर की मांग की जाएगी। इसके बाद एक बार फिर आधार नंबर डालना होगा। इस स्टेप के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा। हर बैंक के एटीएम विकल्प में थोड़े बहुत बदलाव हो सकते हैं।

Back to top button