कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 4 दिसंबर को हो सकती है राहुल की ताजपोशी!

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया की कवायद शुरू हो गई है. सोनिया गांधी की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अगले अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव भी जारी किया गया. बता दें कि सुबह तकरीबन एक घंटे चली CWC की बैठक में पार्टी के सांगठनिक चुनावों और राहुल के अध्यक्ष पद पर ताजपोशी को लेकर चर्चा हुई थी.कांग्रेस अध्यक्ष पद

बैठक के बाद जारी चुनाव तारीखों के मुताबिक 1 दिसंबर को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. जिसके बाद 4 दिसंबर तक इच्छुक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं. 5 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर रखी गई है. राहुल गांधी के अलावा अन्य कांग्रेसी नेताओं के भी नामांकन करने की स्थिति में 16 दिसंबर sको वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 19 दिसंबर को की जाएगी.

इसे भी पढ़े: तानाशाह किम जोंग-उन की खराब हुई हालत, चलने-फिरने के लिए भी हुआ बेबस

4 दिसंबर को अध्यक्ष चुने जाएंगे राहुल!

चुनाव की तारीखों के मुताबिक aaa4 दिसंबर को नामांकन किया जाना है. उम्मीद है कि राहुल गांधी के सामने शायद ही कोई कांग्रेसी नेता चुनाव लड़ने के लिए आगे आए. पिछले काफी लंबे समय से पार्टी के नीतिगत फैसलों और संगठन पर राहुल गांधी का वर्चस्व साफ नजर आता रहा है. सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों के चलते पिछले काफी लंबे समय से सक्रिय नहीं रही हैं. ऐसे में राहुल गांधी के इशारों पर चल रही पार्टी में उनका विरोध हो संभव नहीं दिखता. अगर यह कयास सच होते हैं तो 4 दिसंबर की शाम राहुल गांधी कांग्रेस के अगले अध्यक्ष घोषित किए जा सकते हैं.

11 दिसंबर तक खिसक भी सकती है घोषणा!

हालांकि अगर राहुल गांधी के अलावा कोई अन्य भी नामांकन पत्र दाखिल करता है तो यह घोषणा 11 दिसंबर तक खिसक सकती है. क्योंकि 11 दिसंबर नामवापसी की अंतिम तारीख है. उम्मीद की जा रही है कि इस दिन तक नामांकन दाखिल करने वाले कांग्रेसी की नाराजगी दूर कर नामांकन पत्र वापस करवाया जा सकता है.

कांग्रेस खेल सकती है एक और दांव

गुजरात विधानसभा चुनावों के परिणामों के मद्देनजर अगले कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा टालने के लिए कांग्रेस चुनाव की औपचारिकताओं का चुनाव कर सकती है. कांग्रेस के इस दांव के तहत उम्मीद की जा रही है कि कोई कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के सामने खड़ा हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो 16 दिसंबर को चुनाव होंगे और 19 दिसंबर तक राहुल गांधी की ताजपोशी टाली जा सकती है. यहां आपको याद दिला दें कि हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजे 18 दिसंबर को आने हैं.

Back to top button