ऐसे… बनाए होली में घर पर ही जायकेदार आलू के चिप्स

आलू के चिप्स एक ऐसी चीज है, जिसे बच्चों से लेकर बड़े हर किसी को खाना बेहद पसंद है। आमतौर पर लोग इन चिप्स को बाजार से खरीदकर खाते हैं। लेकिन इन्हें घर पर बनाना भी बेहद आसान है। घर पर बनने वाले यह आलू के चिप्स सस्ते तो पड़ते हैं ही, साथ ही खाने में भी बेहद लाजवाब होते हैं। वहीं इन्हें बनाना भी कठिन नहीं है। तो चलिए जानते हैं आलू के चिप्स बनाने की विधि के बारे में−
सामग्री−
आलू आवश्यकता अनुसार
एक छोटी फिटकरी
तेल तलने के लिए
नमक
लाल मिर्च
विधि− आलू के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धोएं ताकि सारी मिट्टी हट जाए। इसके बाद छीलने वाले चाकू की मदद से आलूओं को छीलें। अब इन आलूओं को एक बाउल में डालकर पानी डालें व फिटकरी को पानी में डालकर हाथों की मदद से करीबन दस से पंद्रह सेंकड के लिए मसलें। अब फिटकरी को बाहर निकालें और आलू व पानी को यूं ही दस मिनट के लिए रहने दें।
अब आलू को अपने हाथों में लेकर एक पोटेटो चिप्स मेकर की मदद से आलू को स्लाइस करें। अब एक कड़ाही में ऑयल डालकर गर्म करें, लेकिन तेल बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, वरना चिप्स जल जाएंगे। आंच को तेज रखते हुए उसमें चिप्स की स्लाइस डालें। अब इसे लगातार चलाते हुए सेंके। एक बात का ध्यान रखें कि आपको चिप्स को लगातार चलाना है, वरना यह एक साइड से ज्यादा सिक जाएंगे और दूसरी तरफ से कम। इस तरह चिप्स का रंग व टेस्ट दोनों की बिगड़ जाएगा।
जब यह अच्छी तरह सिक जाए तो आप इसे एक बाउल में निकालें और इसमें तभी सीजनिंग करें। इसके लिए आप इसमें नमक व लाल मिर्च डालकर मिक्स करें और ठंडा होने दें। ठंडे होने के बाद यह और भी अधिक क्रिस्पी हो जाते हैं। आप इसी तरह जितने चाहें, उतने चिप्स तैयार कर सकते हैं।
Back to top button