साबुन की जगह चेहरे को साफ़ करने के लिए करे इन चीजों का इस्तेमाल

लगभग हर कोई अपने चेहरे पर जमी धूल मिटटी को साफ़ करने के लिए साबुन और फेस वाश का इस्तेमाल करता है, पर क्या आपको पता है की स्किन के लिए साबुन और फेस वाश का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, स्किन पर अधिक मात्रा में साबुन और फेस वाश के इस्तेमाल से स्किन को ड्राई हो सकती है और स्किन को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते है, इसलिए आज हम आपको चेहरे को साफ़ करने के कुछ नेचुरल तरीको के बारे में बताने जा रहे है, इन तरीकों के इस्तेमाल से आपकी स्किन तो साफ़ होगी ही साथ ही आपकी स्किन को नरिशमेंट मिलेगा.

1- शहद में भरपूर मात्रा में नेचुरल क्लीनिंग एजेंट मौजूद होते है जिसके कारण स्किन पर इसे लगाने से आपकी स्किन की नमी हमेशा बरक़रार रहती है और साथ ही आपकी स्किन मॉइश्चुराइज़ भी होती है, इसे चेहरे पर लगाने से स्किन के पोर्स साफ़ हो जाते है, इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गीला कर ले, अब अपने हाथो में थोड़ा सा शहद लेकर अपने चेहरे पर मलें. 5 मिनट बाद चेहरा धो लें.

वजन कम करना है तो बादाम के दूध का करें सेवन

2- निम्बू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन के अंदर जमी गंदगी को साफ़ करने का काम करता है. अगर आप अपने चेहरे को क्लीन करना चाहती है तो इसके लिए निम्बू के रस की कुछ बूंदो को अपने हाथो में लेकर अपने चेहरे पर लगाए, और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. आप चाहे तो आप नींबू के साथ थोड़ा शहद भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

3- स्किन को साफ़ करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से ठन्डे दही को अपने पुरे चेहरे पर अच्छे से मल लीजिए. दही एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जिसके इस्तेमाल से स्किन हाइट्रेट होती है, और साथ ही चेहरे से गंदगी भी साफ हो जाती है, दही के इस्तेमाल से सन  टैन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है

Back to top button