हर नवजात बच्ची की 11,000 रुपये की एफडी कराएगी ऑक्सी

- in कारोबार

स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी ने कहा कि वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11,000 रुपये की सावधि जमा (एफडी) कराएगी. इसका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है.

ऑक्सी ने एक बयान में कहा कि वह ‘ ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम ’ के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता – पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11,000 रुपये की एफडी देगी. उसने कहा, ‘‘इसे माता – पिता के धर्म , सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति इत्यादि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा.’’ इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है.

SBI ने कैश की किल्लत को दूर करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

बयान के मुताबिक, ‘‘लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं. इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा.’’ इस योजना के तहत तीन माह की गर्भवती मां को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा.

यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11,000 रुपये की एफडी जारी की जाएगी. इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा. 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक – टोक इसका उपयोग कर सकती है. पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है.

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये