SBI ने कैश की किल्लत को दूर करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

कई राज्यों में इस वक्त कैश की कमी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से देशभर में नोटबंदी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. नोट की किल्लत के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने खास पहल शुरू की है.

लोगों को कैश मिलने में हो रही समस्या को दूर करने के लिए SBI ने प्वाइंट ऑफ सेल्स टर्मिनल्स (POS) लगाए हैं. इन POS मशीनों पर पहुंचकर किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोग कैश निकाल सकते हैं. खास बात ये है कि SBI POS से कैश निकालने पर अलग से कोई चार्ज नहीं ले रहा है.

SBI के पास देशभर में 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं. इन पीओएस मशीनों में से 4.78 लाख मशीनें ऐसी हैं जो कि इस वक्त कैश निकालने के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं.

मोदी सरकार से नाराज यशवंत सिन्हा ने बीजेपी छोड़ी, कहा- देश खतरे में है

बता दें कि देशभर में भारतीय स्टेट बैंक की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं. इनमें से 4.78 लाख पीओएस मशीनें ऐसी हैं, जिनसे कैश निकलता है. ऐसे में कैश की किल्लत के इस वक्त में इसका फायदा उठाया जा सकता है.

POS से हर दिन निकाल सकते हैं इतना कैश

SBI ने बयान जारी करते हुए कहा है, ”ग्राहक पैसा निकालने के लिए POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल्स मशीन का इस्तेमाल कर सकते है. POS मशीन से हर दिन बड़े शहरों में दो हजार रुपये औऱ छोटे शहरों मे एक हजार रुपये निकाले जा सकते हैं.

 
Back to top button