कानपुर शहर में एलएआर अस्पताल और डफरिन में पीएम केयर फंड से आक्सीजन जनरेशन प्लांट की हुई स्थापना

कोरोना महामारी के हालात से सबक लेकर शहर के डफरिन और एलएलआर अस्पताल में पीएम केयर फंड से स्थापित आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत सभी जगह पर ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ करते हुए संबोधन दिया, जिसका आनलाइन प्रसारण यहां भी देखा गया। इस दौरान एलएलआर अस्पताल (हैलट) में प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री नीलिमा कटियार एवं सासंद देवेंद्र सिंह भोले तो डफरिन अस्पताल में सांसद सत्यदेव पचौरी ने फीता काटकर प्लांट का लोकर्पण किया।

कानपुर के डफरिन अस्पताल परिसर में पीएम केयर फंड से स्थापित आक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण सांसद सत्यदेव पचौरी ने किया। उनके साथ विधान परिषद सदस्य सलिल विश्नोई ने बटन दबाकर प्लांट को स्टार्ट किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आक्सीजन सिलिंडर की समस्या नहीं होगी। मरीजों के हर बेड पर पाइप से आक्सीजन पहुंचेगी। इस दौरान मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने आक्सीजन जनरेशन प्लांट की खासियत बताई। उन्होंने कहा कि अब आक्सीजन के लिए अस्पताल आत्मनिर्भर हो गए हैं। इस प्लांट की क्षमता एक हजार लीटर प्रति मिनट जनरेशन की है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा. महेंद्र कुमार और एसीएमओ डा. अरविंद यादव मौजूद रहे।

 

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल के इमरजेंसी ब्लाक में पीएम केयर फंड से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की तकनीक, जो तेजस विमान में इस्तेमाल की गई है से निर्मित आक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की गई है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार ने पूजन किया। उसके बाद सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने प्लांट का फीता काटा और उसके बाद अंदर जाकर बटन दबाकर प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही आक्सीजन जनरेशन प्लांट से आक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो गई।

 

इस दौरान राज्य मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि मरीजों को आक्सीजन, दवांए और सभी पैथालाजिकल जांचें होती रहें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न हो और न ही कोई शिकायत मिले। वहीं, मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया आक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्षमता 960 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन जनरेशन करने की क्षमता है, जिससे इमरजेंसी विंग में आपूर्ति होगी। इस दौरान मेडिकल कालेज की उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि, एलएलआर के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या, डा. सौरभ अग्रवाल, सीएमएस डा. रीता गुप्ता और डा. गणेश शंकर मौजूद रहे।

Back to top button