एलोवेरा जेल से भी ज्यादा फायदेमंद है ऐलोवेरा तेल

एलोवेरा एक औषधीय गुणों से युक्त पौधा है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है,जो कि स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। ये बालों की जड़ों को पोषण देकर बालों की ग्रोथ में सहायक होता है और उन्हें जड़ों से मजबूत भी बनाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों के स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखते हैं और डैंड्रफ को कम करते हैं। इससे बाल जड़ों से सिरे तक मजबूत बने रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल से तैयार एलोवेरा तेल, बालों की सेहत के लिए और अधिक फायदेमंद होते हैं? जी हां! ये सच है कि एलोवेरा तेल, जेल के मुकाबले, बालों के लिए और ज्यादा फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

कैसे फायदेमंद है ऐलोवेरा तेल?

एलोवेरा जेल, बालों को तुरंत नमी प्रदान करता है, वहीं इससे बना तेल का उपयोग बालों को जड़ों से सिरों तक गहराई से पोषण पहुंचाता है। इसके साथ ही एलोवेरा से बना तेल बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है, जिससे बालों को लंबे समय तक प्राकृतिक पोषण मिलता है। ये बालों की फ्रिजीनेस को दूर कर इन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। इतना ही नहीं, ये डैंड्रफ से लड़ने में भी जेल के मुकाबले ज्यादा असरदार होता है।

कैसे बनाएं एलोवेरा जेल से तेल?

सबसे पहले एक कप ताजा एलोवेरा जेल लें।अब एक पैन में आधा कप नारियल या जैतून का तेल डालें और इस तेल को हल्का गर्म करें और फिर उसमें एलोवेरा जेल डालें। इसे धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं, जब तक कि जेल तेल में घुल न जाए। एलोवेरा जेल और तेल के अच्छे से आपस में घुलने पर आंच बंद कर दें।अब कुछ देर इसे ठंडा होने दें और फिर छानकर एक बोतल में स्टोर करें।

एलोवेरा तेल लगाने का तरीका

एलोवेरा तेल को बालों और स्कैल्प पर उंगलियों की मदद धीरे धीरे लगाएं और स्कैल्प की हल्की मसाज करें, जिससे तेल बालों की जड़ों तक पहुंच सके। तेल लगे बालों को 1-2 घंटे या रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बाल वॉश कर लें।

ऐलोवेरा के तेल के फायदे

बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और उन्हें घना बनाता है।

स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और डैंड्रफ को कम करता है।

बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।

बालों की उलझनों को दूर कर उन्हें मजबूत बनाता है, जिससे इनके टूटने की संभावना कम होती है।

Back to top button