डीजल के दाम 69.46 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गए जबकि पेट्रोल भी 78 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है. इसकी प्रमुख वजह रुपये में गिरावट से कच्चे तेल का आयात महंगा होना है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम वितरण कंपनी के अनुसार डीजल की कीमत आज 14 पैसे जबकि पेट्रोल की 13 पैसे बढ़ गई.

सभी महानगरों में दिल्ली में ईंधन की कीमत सबसे कम है. वहीं अधिकतर राज्य की राजधानियों में भी वैट या बिक्री कर कम होने से इनके दाम कम रहे हैं. दिल्ली में इससे पहले 29 मई को डीजल की कीमत 69.31 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 77.91 रुपये प्रति लीटर और मु्ंबई में यह 85.33 रुपये प्रति लीटर रही. हालांकि यह 29 मई के दिल्ली में 78.43 रुपये और मुंबई में 86.24 रुपये प्रति लीटर से नीचे है. सोलह अगस्त को डॉलर के मुकाबले रुपये के सबसे निचले स्तर 70.32 पर पहंचने के बाद से ईंधन की कीमत लगातार बढ़ रही है.

होटल कांड में मेजर गोगोई पर होगी कार्रवाई, मिले आदेश

रोजाना कीमतों में बदलाव की व्यवस्था

पिछले 12 दिन में पेट्रोल में 77 पैसे की तेजी देखी गई है. जबकि डीजल की कीमत 74 पैसे बढ़ी है. पिछले साल जून में तेल कंपनियों ने हर माह की पहली और 16 तारीख को ईंधन की कीमत में बदलाव करने वाली 15 साल पुरानी व्यवस्था को त्याग दिया था. उसकी जगह उन्होंने रोजाना कीमतों में बदलाव की व्यवस्था को अपनाया है. (इनपुट एजेंसी)