सिर्फ 500 रुपए के निवेश पर कमा लीजिए लाखों रुपए, यहां जानिए कैसे?

नई दिल्ली। सरकारी गारंटी, निवेश काफी कम और धनवान बनने का राह आसान हो तो कोई भी आकर्षित हो सकता है। स्मॉल सेविंग्स स्कीम का यही फायदा है। सिर्फ 500 रुपए के एक नोट से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इन्वेस्टमेंच के ऐसे कई प्लान हैं, जो आपको छोटी रकम में भी धनवान बनने का मौका देते हैं। यहां पैसा सेफ रहने के साथ-साथ बेहतर रिटर्न भी देता, आपके लिए 5 बेस्ट इंवेस्टमेंट ऑप्शन निकाले हैं, जहां आप 500 रुपए लगाकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

1. म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड में कोई भी निवेश कर सकता है। आप 15 साल की अवधि में 500 रुपए के मासिक निवेश पर 10 फीसदी की ब्याज दर से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं। आप अपनी जरूरतों के अनुसार इसमें निवेश को बढ़ा भी सकते हैं। इसके अलावा 90,000 रुपए के निवेश के लिए आप 1.10 लाख रुपए कमा सकते हैं। इसको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

खुशखबरी: Whatsapp लेकर आ रहा हैं अपने यूजर्स के लिए यह कमाल के फीचर्स

2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है। PPF में निवेश पर फिलहाल 7.1 फीसदी का सालाना कम्पाउंडिंग ब्याज मिल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लंबी अवधि का निवेश है। पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ​सालाना निवेश किया जा सकता है। पीपएफ खाते में जमा राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में डिडक्शन क्लेम की जा सकती है। इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है। पीपीएफ जमा राशि पर वेल्थ टेक्स भी नहीं देना होता है।

3. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है। इसमें निवेश किया गया पैसा बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें आप 250 रुपए में खाता खुलवा सकते हैं। SSY में ग्राहकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है। आप अपनी बेटी के नाम खाता खुलवा सकते हैं। ब्‍याज की गणना कंपाउंड आधार पर की होती है, जिससे रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा मिलता है। हर साल मिनिमम 1000 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश किया जा सकता है।

4. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

NSC एक पॉपुलर स्कीम है जो पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाती है। आप इस सर्टिफिकेट को 100 रुपए, 500 रुपए, 1000 रुपए और 5000 रुपए में खरीद सकते हैं. NSC का इंवेस्टमेंट पीरियड 5 साल का होता है और इस समय इस पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसके साथ ही इसमें सेक्टर 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

5. पोस्ट ऑफिस सेंविग्स अकाउंट

पैसों की बचत करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं। इसमें आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसके अलावा आपका पैसा सेफ भी रहता है। पोस्ट ऑफिस में अगर आपको 10 हजार रुपए तक का ब्याज मिलता है तो वह टैक्स फ्री रहता है।

Back to top button