रोज सुबह खाली पेट पीएं किशमिश का पानी, फिर इसके फायदे देख आप भी रह जाएंगे हैरान

आजकल की तनाव भरी भरी जिदंगी में हर किसी को कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या होती ही है.. ऐसे में लोग कई तरह की अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते रहते हैं। लेकिन ऐसी दवाएं आपको थोड़े समय के लिए आराम तो देती हैं पर बाद में ये नुकसानदायक भी साबित होती हैं। इसलिए बेहतर है कि स्वस्थ रहने के लिए अच्छी जीवनशैली अपनाई जाए और जितना सम्भव हो सके पौष्टिक आहार लिया जाए। आपके रसोई में ही कई सारे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जिनका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कई सारे स्वास्थ्य समस्याएं खत्म हो सकती हैं। इनमें से एक है किशमिश .. जी हां..  किशमिश सस्ता ड्रॉय फूट्स है और इसमें मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व स्वास्थय के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ऐसे में अगर पानी में किशमिश भिगोकर उसका सेवन किया जाए तो वह शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे और बनाने का विधि के बारे में ..

रोज सुबह खाली पेट पीएं किशमिश का पानी, फिर इसके फायदे देख आप भी रह जाएंगे हैरान इस पानी के तैयार करने के लिए आपको चाहिए 150 ग्राम किशमिश .. ध्यान रहे आजकल मार्कट में कैमिकल के जरिए किशमिश को चमकिला बनाया जा रहा है। ऐसे में आप ऐसी किशमिश लें जो गहरे रंग की हो और ना तो ज्‍यादा कठोर हो  ना ही लचीली हो। पानी तैयार करने कि लिए आप किशमिश को अच्छे से धो लें और फिर एक पैन में लगभग (400 ml) दो कप पानी उबाल लें और उसमें धुली हुई किशमिश रात भर भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके खाली पेट पी लें और किशमिश को खा लें।

इसेक साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि किशमिश का पानी पीने के बाद लगभग आधे घण्टे तक कुछ भी खाना पीना नही है। इस तरह आपको किशमिश के पानी का सेवन 4 दिनों तक रोजाना करना है। आप चाहें तो हर रोज इसका सेवन कर सकते हैं।

किशमिश के पानी पीने के फायदे

अनियमित खान-पान की वजह से आजकल बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। ऐसे में अगर हर रोज सुबह किशमिश के  पानी का सेवन किया जाए तो इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या से छुटकार मिल जाता है।

वहीं जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या रहती है, उनके लिए भी इस पानी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। दरअसल किशमिश में मौजूद फाइबर्स पेट की सफाई करके गैस से छुटकारा दिलाते हैं।

किशमिश में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इस पानी का सेवन करने से आपके शरीर से आसानी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे किडनी का काम आसान हो जाता है और किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है।

वहीं अगर आपके शरीर में खून की कमी होती है तो फिर समझिए आपके लिए ये पानी रामबाण है क्योंकि इसमें मौजूद आयरन और कॉपर खून की कमी को दूर करते हैं।

किशमिश में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट पाया जाता है ऐसे में इसके पानी के सेवन से आपके शरीर से विषाक्त तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं साथ ही शरीर में नए सेल्स का निर्माण होती है। इस तरह ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के रोकथाम में सहायक सिद्ध होता है।

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्या आम हो जाती है। ऐसे में रोजाना किशमिश के पानी के सेवन से फ्लू और इंफैक्शन से बचा जा सकता है।

अगर कोई शारीरिक रूप से कमजोर है या फिर कामकाज की वजह से थकान हो जाती है तो उनके लिए हर रोज सुबह इस पानी का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है.. इससे शारीरिक कमजोरी और थकान दूर हो जाती है।

 
Back to top button