भूलकर भी तांबे के बर्तन में न पीएं ये 4 चीजे वरना…

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. कहते हैं तांबे के बर्तन में रातभर पानी रख कर सुबह उस पीने को पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. तांबा हमारे पेट, लिवर और किडनी को डिटॉक्स करने का काम करता है. तांबे के बर्तन में पानी पीने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनता है. जिन लोगों को वजन कम करना हो वो तांबे के बर्तन में पानी पीएं. तांबा आपको लंबे समय तक जवां रखने का काम करता है.

यही वजह है कि आजकल लोग अपने घरों मे स्टील की जगह तांबे के गिलास इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि तांबे के गिलास में पानी से अलावा दूसरी चीज पीने पर आपकी सेहत को भारी नुकसान भी हो सकता है. खाने पीने की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें तांबे के बर्तन में रखकर खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको कभी तांबे के बर्तन में खाना-पीना नहीं चाहिए. ये आपकी सेहत को नुकसान पहंचा सकते हैं.

दूध और दूध से बने उत्पाद- अगर आप तांबे के बर्तन में पानी के अलावा दूध, दही या पनीर का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तांबे के बर्तन में किसी भी डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर दही को तांबे के बर्तन में रखकर इसका सेवन किया जाए तो ये आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है. दही में मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स तांबे के साथ मिलकर रिएक्शन करते हैं जिसके आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है. इसके अलावा आपको घबराहट या जी मचलाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. तांबे के बर्तन में कभी भी दूध, दही या पनीर नहीं रखना चाहिए.

छाछ- छाछ पीना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप तांबे के गिलास में छाछ पीते हैं तो ये आपको फायदे की जहग नुकसान पहुंचा सकती है. दरअसल छाछ में ऐसे गुण होते हैं जो तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं. और आपकी सेहत पर विपरीत असर डालते हैं. तांबे के बर्तन में छाछ या लस्सी रखना भी हानिकारक हो सकता है. इससे छाछ के गुण खत्म हो जाते हैं. और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.
खट्टी चीजें- किसी भी तरह की खट्टी चीजों को भी तांबे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. ये चीजें तांबे के साथ मिलकर रिएक्शन करती हैं. आपको सिरके वाला अचार, आम या नूंबी का अचार, सोस या जैम, मुरब्बा जैसी चीजों को तांबे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. इन्हें खाने से आपको आचल, कमजोरी या जी मिचलाने जैसी परेशानी हो सकती है. लंबे समय तक तांबे के बर्तन में रखकर ऐसी चीजों का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपको कॉपर पॉइजनिंग हो सकती है.

नींबू पानी- सुबह सुबह नींबू पानी पीने के कई फायदे हैं. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं लेकिन अगर आप ये नींबू पानी स्टील या कांच के गिलास की जगह तांबे के गिलास में पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल नींबू में पाए जाने वाला एसिड तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करता है. जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. तांबे के बर्तन में नींबू पानी पीने से आपके पेट में गैस, पेट में दर्द, उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है.

Back to top button