क्या आपको भी काटते हैं मच्छर सबसे ज्यादा, तो हो जाये सावधान

- in जीवनशैली, हेल्थ

आपने कई बार आपने आसपास लोगों को कहते सुना होगा कि उन्हें बाकी लोगों की तुलना में मच्छर ज्यादा काटते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है।क्या वाकई ऐसे लोगों का खून मीठा होता है जिसकी वजह से उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं आइए जानते हैं ऐसे पांच कारण जिसकी वजह से व्यक्ति को मच्छर बीकी लोगों की तुलना में ज्यादा काटते हैं।क्या आपको भी काटते हैं मच्छर सबसे ज्यादा, तो हो जाये सावधानआपको शायद ही इस बात का पता हो कि सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसते हैं। जबकि नर मच्छर शाकाहारी होते हैं। नर मच्छर पेड़-पौधों के रस पर जिंदा रहते हैं। मादा मच्छरों को इंसानी खून की जरूरत लार्वा के प्रोडक्शन के लिए पड़ती है।

एक रिसर्च में पाया गया है कि उन लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं जिन्हें ज्यादा पसीना आता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि मच्छरों को पसीना बेहद अट्रैक्ट करता है। उसमें नमी, बदबू, और गर्मी जैसी सारी चीजें एक साथ मौजूद होती हैं। इसलिए जैसे ही शरीर में ज्यादा नमी या पसीना आने लगे तो मच्छर आसपास मंडराने लगते हैं।

लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एंटोमोलॉजी में हुई एक रिसर्च के अनुसार मच्छर व्यक्ति को उसकी बाॅडी हीट के जरिए भी लोकेट करते हैं। इंसान का बॉडी टेम्परेचर उनके लिए बेहद अनुकूल होता है।

न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार व्यक्ति के शरीर की खुशबू भी मच्छरों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करती हैं। ऐसे में अगर आप किसी खास परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें आपको मच्छर ज्यादा काटेंगे।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की मानें तो शायद ही लोगों को पता हो कि अधिकांश स्किन केयर क्रीम में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। जिसकी वजह से मच्छर ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का, लिंकन, यूएसए के अनुसार कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे डार्क कलर के कपड़े भी मच्छराें को अट्रैक्ट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई