हिचकी को न ले हलके में, कर सकती है बड़ा खतरा

- in हेल्थ

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है. वैसे हिचकी आना तो आम बात है लेकिन मेडिकल साइंस के मुताबिक लगातार हिचकी आना एक बीमारी है. सामान्य उपायों के बाद भी अगर हिचकी नहीं रुक रही है तो डॉक्टर की राय लेना जरूरी है. आपको जब कभी हिचकी आती है, तो आप परेशान हो जाते हैं. हिचकी आने की ठोस वजह क्या है इसको लेकर मेडिकल साइंस के पास जवाब नहीं है. लेकिन अचानक हिचकी का आना फिर थोड़ी देर में गायब हो जाना आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है. जब कभी हिचकी आती ही तो आप पानी पीते हैं. कभी-कभी पानी पीने के बावजूद हिचकी को रोक पाना मुश्किल हो जाता है ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसे करने से हिचकी आनी बंद हो जाएगी.

हिचकी को न ले हलके में, कर सकती है बड़ा खतरा

कब आती है हिचकी?
मेडिकल साइंस के मुताबिक डायफ्रॉम के सिकुड़ने पर हिचकी आती है. ऐसे में जब कभी हिचकी आए तो अपनी सांसों को रोके. ऐसा करने से फेफड़े में कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्रॉम उसे निकालने का काम करेगा. डायफ्रॉम जैसे ही एक्टिव होगा हिचकी आनी बंद हो जाएगी.

चीनी खाने से हिचकी रुकेगी
जैसे ही हिचकी आए एक चम्मच चीनी खा लें. चीनी खाने से हिचकी आनी बंद हो जाएगी. ज्यादा तेज हिचकी आ रही है तो पानी में चीनी और नमक को मिला लें और उसे पी लें. कुछ देर में हिचकी बंद हो जाएगी.

जीवन में पाना चाहते है सारी खुशिया तो इस अंग में बांध ले यह मामूली सा धागा…

नींबू और शहद का सेवन
हिचकी रोकने में नींबू और शहद भी कारगर होता है. एक चम्मच नींबू का रस निकालें और उसमें शहद मिलाएं और फिर उसे पी जाएं. इससे हिचकी बंद हो जाएगी.

तेज खाने से आती है हिचकी
बिना चबाए तेज खाने से हिचकी आती है. तीखा खाना खाने से भी हिचकी आती है. इसलिए खाना धीरे-धीरे चबा कर खाएं. अच्छे से चबाकर खाने से हिचकी भी नहीं आएगी और डाइजेशन भी सही रहेगा.

चॉकलेट पाउडर: हिचकी आने लगे तो एक चम्मच चॉकलेट पाउडर खा लें. इसे खाने से हिचकी तुरंत ठीक हो जाएगी.

काली मिर्च: हिचकी आने लगे तो काली मिर्च चीनी के साथ मुंह में रखकर चबाएं. कुछ देर तक उसका रस चूसते रहें. ज्यादा तीखा लगने पर पानी पी सकते हैं. ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाएगी.

टमाटर खाने से बंद होगी हिचकी
हिचकी आने के दौरान टमाटर काने से बंद हो जाएगी. टमाटर के अलावा हिचकी आने पर एक चम्मच पीनट बटर खाएं, इससे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी बंद हो जाएगी.

 

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की