खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना…

खाना आपकी सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन अगर गलत समय पर गलत तरीके से खाया जाए तो आपको सेहतमंद बनाने के बजाय बीमार बना सकता है. हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए.

खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना...

टमाटर में अधिक मात्रा में एसिड होता है अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण हो जाता है जिससे पेट में स्टोन बन जाने का खतरा होता है क्योंकि टमाटर विटामिन ए, सी,के, फोलेट और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है.

हालांकि शराब कभी भी पी जाए, स्वास्थ्य के लिए अहितकर ही होती है लेकिन खाली पेट शरीब पीने से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता नहीं है. खाली पेट केला कभी नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है, जिससे सीने में जलन हो सकती है. लेमन सोडा भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए. लेमन सोडा में उच्चा मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है. इसे खाली पेट पी लेंगे तो आपको मिचली आ सकती है.

वर्ल्ड कैंसर दिवस: क्या होता है कैंसर, जानें इसके लक्षण, इलाज और कारण

 दही पेट के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसका खाली पेट सेवन आपके पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है. खाली पेट कॉफी का सेवन घातक होता है. कॉफी की कैफीन की खाली पेट में मौजूदगी आपको बेहाल कर सकती है. कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के मसालेदार भोजन का सेवन न करें. मसालों की वजह से पेट में एसिड बन जाता है जिससे आपका हाजमा बिगड़ सकता है.  

Back to top button