राजस्थान: DJ की आवाज कम करने को लेकर झगड़ा, पथराव-फायरिंग में 12 घायल, धारा 144

शहर के तलाई मोहल्ला में शनिवार देर रात गरबा पांडाल के पास लगी सबील की स्टॉल पर डीजे की आवाज कम करने की बात विवाद में बदल गई। इसके बाद फायरिंग और पथराव में बारह लोग घायल हो गए। घटना के विरोध में रविवार को शहर के हिंदू संगठनों ने प्रतापगढ़ शहर के बाजार बंद करवा दिए। शाम को कुछ दुपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करने के बाद टकराव की स्थिति को देखते हुए शहर में धारा 144 लगा दी है। पूरे जिले में रविवार रात 11 बजे से सोमवार रात 11 बजे तक इंटरनेट पर बैन लगा दिया है। संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा, आईजी आनंद श्रीवास्तव भी हालात की जानकारी लेने शहर में पहुंचे।
DJ की आवाज कम करने को लेकर झगड़ा, पथराव-फायरिंग में 12 घायल, धारा 144

 दोनों समुदाय के लोगों की बैठक कर सौहार्द की अपील की गई…

– विवाद की शुरुआत शनिवार रात करीब 10 बजे सबील की स्टॉल पर डीजे की आवाज कम करने की बात पर हुई। तकरार बढ़ने पर दोनों पक्षों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसमें तलाई मोहल्ला निवासी पारस (56) पुत्र रतनलाल सालवी, हरीश सालवी (45) पुत्र लच्छीराम, राकेश (44) पुत्र रतनलाल, रामप्रसाद पुत्र अंबालाल, सलीम पुत्र इलियास, समीर पुत्र कालू खान, जुबेर पुत्र उस्मान, आशा सालवी, ममता सालवी घायल हो गए।
– बाद में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने दोनों पक्षों से समझाइश कर रात 11 बजे गरबा की आरती करवा कर लोगों को जवारा विसर्जन करने के लिए तैयार किया। शहर से विभिन्न जगहों से जवारा विसर्जन करने जाते लोगों के साथ तलाई मोहल्ला के लोग भी विसर्जन को जा रहे थे। इस बीच शीतला माता मंदिर के पास मोटरसाइकिल सवार युवकों ने फायरिंग कर दी।
– इसमें तलाई मोहल्ला निवासी दिलीप (19) पुत्र गोपाल लोहार, रीना (24) पुत्री महेंद्र नगारची, संदीप (25) पुत्र लाल घायल हो गए। रीना को गंभीर हालत में उदयपुर रेफर किया है। घटना के विरोध में गुस्साए लोगों ने रविवार सुबह शहर के बाजार बंद करवा दिए।
– शाम को हालात बिगड़ने पर शहर में धारा 144 लगा दी। कलेक्टर सहित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर में फ्लैग मार्च किया। इससे पहले दोपहर को दोनों समुदाय के लोगों की बैठक कर सौहार्द की अपील की गई।

सौहार्द की बात पर दिनभर बैठकें चली

– शहर में पथराव और फायरिंग के बाद रविवार को हालात पर नियंत्रण के लिए विभिन्न समाज और संगठनों की बैठकों में दिनभर समझाइश का दौर चला, लेकिन हालात नहीं सुधरने पर प्रशासन ने शाम को शहर में धारा 144 लगा दी। रात 11 बजे से सोमवार रात 11 बजे तक पूरे जिले में इंटरनेट सेवा पर बंद कर दी है।
– घटना को लेकर आसपास के जिलों से पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता, एमबीसी और आरएसी की टुकड़ियां तैनात की है। धारा 144 लगाने के बाद शहर में हालात शांतिपूर्ण बने रहे। फायरिंग में रीना के पैर में, दिलीप व संदीप के हाथ में गोली लगी। तलाई मोहल्ला स्थित आईजी माता मंदिर पर विभिन्न समाजों और संगठनों की सुबह 9 बजे बैठक हुई।
– बैठक में सभी संगठनों के लोगों ने बाजार बंद कराने का निर्णय लिया। इसके बाद शहर के बाजार बंद करा दिए। इसके बाद फिर से करीब 12 बजे पुन: आईजी माता मंदिर में बैठक हुई। इसमें प्रशासन को 24 घंटे का समय देते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया।
– शाम को 4 बजे विभिन्न संगठनों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। घटना के विरोध में सुबह बैठक के बाद शहर के बाजार कुछ ही देर में बंद हो गए। चाय-नाश्ता की स्टॉलें, लॉरियां तक बंद रही। रात को डीजे की आवाज कम करने की बात पर विवाद के बाद पथराव में कुछ लोगों को चोटें आईं। इसके बाद फायरिंग होने पर लोग आक्रोशित हो गए।

कस्बा चौकी पर जमे रहे अधिकारी

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिले के आला अधिकारी सुबह से ही कस्बा चौकी पर जमे रहे। कलेक्टर नेहा गिरि, एसपी शिवराज मीणा, एडीएम हेमेंद्र नागर, एएसपी रतनलाल भार्गव, पीपलखूंट डीएसपी जगराम मीणा, प्रतापगढ़ डीएसपी शैतानसिंह, प्रतापगढ़ थानाधिकारी मांगीलाल सहित विभिन्न थानों के थानाधिकारी मौजूद थे। घटना की गंभीरता को देखते हुए आईजी आनंद श्रीवास्तव भी शाम 4 बजे प्रतापगढ़ पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस जाप्ता तैनात किया है।

आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई पुलिस

– इधर हालात सामान्य नहीं होने के कारण पुलिस शाम तक फायरिंग के आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई है। पुलिस ने यह तक नहीं बताया कि आरोपियों ने कितने फायर किए। फायरिंग पिस्टल से की या बंदूक से यह भी नहीं बताया गया है। फायरिंग के बाद पुलिस ने घटनास्थल से कारतूस के खोल भी नहीं मिलना बताया है।
– मुस्लिम समुदाय के लोगों के अनुसार पुलिस प्रशासन ने मोहर्रम के लिए माकूल व्यवस्था नहीं की। इससे नाराजगी जताते हुए समाज के लोगों ने शनिवार रात ग्यारह बजे ताजिये भी नहीं निकाले। पथराव, फायरिंग में घायलों को लोगों ने अस्पताल पहुंचाया।
– इस दौरान एसपी शिवराज मीना, एडीएम हेमेंद्र नागर, जिला परिषद सीईओ वीसी गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव, एसडीएम वर सिंह, तहसीलदार, गोपाल लाल, थानाधिकारी मांगीलाल विश्नोई मौके पर पहुंचे और लोगों से समझाइश की।

ज्ञापन दिया, 24 घंटे में आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग

शाम 4 बजे नगर परिषद परिसर में कमिश्नर भवानी सिंह देथा व आईजी आनंद श्रीवास्तव की मौजूदगी में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में सालवी, गुर्जर समाज व हिंदू संगठनों ने तलाई मोहल्ले में हुई पत्थरबाजी व फायरिंग की घटना के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। ज्ञापन में फायरिंग करने के आरोपी बावड़ी मोहल्ला निवासी शोएब व उसके अन्य साथियों को गिरफ्तार करने की मांग की।

लोगों को घरों में खदेड़ा

– गांधी चौराहे पर पथराव की घटना के बाद हरकत में आई पुलिस ने एसपी शिवराज मीना के नेतृत्व में पूरे शहर में घूमकर घरों के बाहर घूम रहे लोगों को घरों में खदेड़ दिया। इस दौरान शहर के सदर बाजार क्षेत्र में उपद्रवियों ने कुछ दुपहिया वाहनों को नुकसान पहुंचाया व घरों के बाहर बने चबूतरों को तोड़ दिया।
– इसके बाद बड़ी तादाद में पुलिस जाप्ता बावड़ी मोहल्ला, तलाई मोहल्ला, गोपालगंज, धमोतर दरवाजा, खेरादी मोहल्ला, गांछा गली, लोहार गली, झंडा गली में फ्लेग मार्च किया।

शाम 6.30 बजे लगाई धारा 144, रात 11 बजे बंद की इंटरनेट सेवा

– बजे नगर परिषद में ज्ञापन देने के बाद विभिन्न संगठनों की बैठक हुई। बैठक के बाद करीब 5 बजे अचानक गांधी चौराहा क्षेत्र में कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। इससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने वहां मौजूद लोगों को खदेड़ दिया। इसके बाद कलेक्टर ने शहर में धारा 144 लगा दी।
– कमिश्नर भवानी सिंह देथा, आईजी आनंद श्रीवास्तव, कलेक्टर नेहा गिरि, एसपी शिवराज मीना ने पुलिस जाप्ते के साथ संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेग मार्च किया। शहर में लगी धारा 144 अग्रिम आदेश तक जारी रहेगी।

तीन को गोली लगी, हालत सामान्य

– रात को पथराव के बाद जवारों के विसर्जन की शोभायात्रा के दौरान फायरिंग में तीन लोगों को चोटें आईं। रीना नगारची, दिलीप लोहार, संदीप को गोली लगी। हालांकि तीनों की तबीयत ठीक बताई जा रही है। रीना के पैर में गोली लगने पर लोग उसे स्थानीय अस्पताल ले गए।
– यहां प्राथमिक इलाज करवाने के बाद उसे उदयपुर के एमबी अस्पताल रेफर कर दिया। सुबह पांच बजे वह एमबी अस्पताल पहुंची। यहां पैर में लगी गोली निकाल ली गई। हालत सामान्य होने पर परिजन उसे घर ले गए। गोली लगने से घायल लोगों की हालत सामान्य बताई जा रही है। इधर, फायरिंग से पहले पथराव में नौ लोग घायल हो गए। इनका प्रतापगढ़ के अस्पताल में उपचार करवाया गया। सभी की हालत सामान्य बताई जा रही है।
Back to top button