अदालत ने नहीं सुनी नवाज शरीफ की फैसले में देरी की गुहार, किया मना

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की एक एहतिसाब (जवाबदेही) अदालत ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल की कैद की सजा आज सुनाई. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व पीएम ने देश की न्यायिक व्यवस्था पर तंज कसते हुए फैसले में देरी के लिए याचिका दायर की थी.अदालत ने नहीं सुनी नवाज शरीफ की फैसले में देरी की गुहार, किया मना

लेकिन अदालत ने उनकी एक नहीं सुनी और इस बहुचर्चित मामले में फैसला सुना दिया. कोर्ट ने नवाज शरीफ की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के चार मामलों में से एक में फैसला एक हफ्ते देरी से सुनाने की अपील की थी. अदालत ने कहा कि एवनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में फैसला आज ही सुनाया जाएगा. यह मामला लंदन के रिहायशी एवनफील्ड हाउस में चार मकानों के स्वामित्व से जुड़ा हुआ है.

न्यायिक फैसलों में देरी को लेकर कसा था तंज

नवाज शरीफ अब भी अपनी बेटी मरियम के साथ लंदन में हैं. उन्होंने कहा कि वह इस मामले का फैसला अदालत कक्ष में मौजूद रहकर सुनना चाहते हैं जहां वह अपनी बेटी के साथ 100 से ज्यादा सुनवाइयों में शामिल हुए हैं. शरीफ परिवार के अधिवक्ता ने जवाबदेही अदालत से एवनफील्ड मामले में एक हफ्ते देरी से फैसला सुनाने की अपील की थी. शरीफ और मरियम की ओर से दायर इसी तरह के आवेदनों में अधिवक्ता ने शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज की खराब सेहत का हवाला देकर शरीफ परिवार के फैसले के वक्त मौजूद न रह सकने का कारण बताया. शरीफ ने कहा कि फैसलों को महीनों तक ‘बेवजह’ सुरक्षित रखने का पाकिस्तान का इतिहास रहा है, इसलिए एवनफील्ड मामले का फैसला सुनाने में कुछ दिन की देरी करने से किसी तरह से कानून और न्याय का उल्लंघन नहीं होता है.

भाई शहबाज शरीफ ने कहा- चुनाव में उछालेंगे मुद्दा

पनामा पेपर्स के मामले में नवाज शरीफ को 10 साल की कैद की सजा सुनाए जाने के बाद उनके भाई शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व पीएम के समर्थन में आगे आए हैं. शाहबाज शरीफ ने अदालत के फैसले के तुरंत बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि हम इंसाफ के लिए जंग लड़ते रहेंगे. इस मामले के सभी कानूनी पहलुओं पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ ने हर मुसीबत का सामना बड़ी बहादुरी के साथ किया है. पाकिस्तानी मीडिया को संबोधित करते हुए शाहबाज ने कहा कि आम चुनाव के दौरान हमारी पार्टी के सभी उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्रों में इस मुद्दे को उठाएंगे. हम जनता के सामने इस मामले को ले जाएंगे. शाहबाज शरीफ ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जनता पूर्व पीएम के साथ इंसाफ करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेना के इशारे पर काम करती है पाकिस्‍तान सरकार : पूर्व PM अब्‍बासी

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान से पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी ने वहां की