दुनिया भर में जारी हैं कोरोना का कहर, ब्रिटेन में हुई पहली मौत

दुनिया भर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना धीरे-धीरे दुनिया के 80 से ज्यादा देशों में अपना कहर बरपा रहा है. दुनिया भर में करीब एक लाख लोग कोरोना की चपेट में हैं, जबकि अबतक करीब 3300 लोगों की मौत हो चुकी है. उधर, ब्रिटेन में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हुई है. जबकि अमेरिका में कोरोना से मुकाबला करने के लिए 6.3 बिलियन डालर का फंड जारी किया गया है.

चीन के बाहर अब दुनिया में कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अबतक दुनिया भर में करीब एक लाख लोग कोरोना की चपेट में हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने इंग्लैंड के चीफ मेडिकल ऑफिसर क्रिस वाइटी के हवाले से बताया है कि गुरुवार को ब्रिटेन में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हुई है. साथ ही वहां कन्फर्म केस की संख्या 115 तक पहुंच गई है.

क्रिस ने कहा, ”मुझे दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि कोरोना से संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. उनका इलाज पश्चिमी लंदन के रॉयल बर्कशायर अस्पताल में चल रहा था. इसके साथ ही ब्रिटेन में 25 और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और कुल कन्फर्म केस की संख्या 115 तक पहुंच गई है. इनमें से 17 लोग हाल ही में विदेश दौरा करके वापस लौटे थे”

बड़ी खबर: कोरोना वायरस से ईरान के विदेश मंत्री के सलाहकार हुसैन की मौत

कोरोना से लड़ने के लिए 8.3 बिलियन डॉलर जारी

अमेरिका में कोरोना से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद वहां कोरोना से मुकाबला करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है. सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए 8.3 बिलियन डॉलर जारी किए हैं. डेमोक्रेटिक सेनेटर पैट्रिक लेह ने कहा, ”अमेरिकी लोग सही नेतृत्व चाहते हैं. वे सरकार से यह आश्वासन चाहते हैं कि उनकी सेहत की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए.”

बता दें कि अमेरिका में जनवरी में कोरोना ने दस्तक दी थी. इसके बाद 29 फरवरी को अमेरिका में कोरोना से पहली मौत हुई थी. उसके बाद से अबतक 15 राज्यों में कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 180 लोग अबतक कोरोना से संक्रमित हैं.

दुनिया में 1 लाख लोग कोरोना की चपेट में

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन में अबतक 3,042 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अबतक वहां 80,552 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. चीन में 30 और लोगों की मौत हुई है और 143 नए कन्फर्म केस सामने आए हैं. पूरी दुनिया में कोरोना से अबतक 97,735 लोग संक्रमित हैं. चीन के बाद इटली और ईरान सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित है.

इसके अलावा दक्षिण कोरिया में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. भारत में कोरोना से अबतक 31 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि अमेरिका में कोरोना से अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. वहां कुल 129 कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम कोरोना से लड़ने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं, ताकि कम से कम लोग कोरोना से संक्रमित हों.

Back to top button