चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दी दस्तक, लगाया फिर लॉकडाउन

चीन के दक्षिणी मैन्युफैक्चरिंग केंद्र गुआंगझोउ में मंगलवार को लॉकडाउन लागू किया गया है। दरअसल यहां कोविड-19 के 11 नए मामलों के आने से एक बार फिर दहशत का माहौल है। गुआंगझोउ की जनसंख्या 15 लाख है।  हाल के दिनों में ही शहर में 30 से अधिक स्थानीय संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही यह देश का कोरोना वायरस संक्रमण का हॉट स्पॉट बन गया। यहां मास्क अनिवार्य करने के साथ टेस्टिंग में तेजी लाई गई है साथ ही यहां कड़ाई से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। शहर में बैरिकेडिंग कर दी गई। अब यहां से बाहर जाने वालों या आने वालों पर रोक है।

गुआंगझोउ नगर निगम ने सोमवार को ऐलान किया कि जब तक घर-घर जांच की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक लोग सख्ती से नियमों का पालन करें। शहर में 7 लाख से अधिक लागों का कोविड टेस्ट हो चुका है। 144 करोड़ की जनसंख्या वाले चीन में हर दिन 10-12 संक्रमण के मामले आ रहे हैं। गुआंगझोउ में 30 और 31 मई के बीच 27 नए संक्रमण के मामले आए हैं। इनमें केवल 7 मामले दूसरे देशों से आए लोगों के हैं बाकी 20 मामले स्थानीय ट्रांसमिशन के हैं। शहर में इसके बाद सख्ती बढ़ा दी गई और लोगों से टेस्ट कराने को कहा गया। इस क्रम में शहर में सैकड़ों टेस्टिंग सेंटर भी बनाए गए हैं।

चीन का कहना है कि देश में अब संक्रमण के मामले इम्पोर्टेड होते हैं लेकिन अभी मिल रहे अधिकतर मामले लोकल ट्रांसमिशन के हैं।  सोमवार को यहां कुल 519 उड़ानों को रद कर दिया गया। शहर के पांच हिस्सों में लोगों को घरों के भीतर ही रहने का निर्देश दिया गया है। चीन में 30 मई तक कुल संक्रमण के मामले 91,099 थे। अब तक यहां कुल 4, 636 संक्रमितों की मौत हुई है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

Back to top button