बेहद आसान तरीके से खत्म किया जा सकता हैं कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों द्वारा इस खुलासे ने हर किसी को चौकाया…

दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन से लेकर इस जानलेवा वायरस को खत्म करने के लिए वैज्ञानिक तमाम तरह के शोध करने में जुटे हुए हैं। ऐसे में अब एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि खास तरह का LED बल्ब कोरोना के वायरस को मार सकता है। वैज्ञानिकों ने इस तकनीक को बेहद आसान और किफायती बताया है। अध्ययन में कहा गया है कि इस तकनीक का इस्तेमाल एसी और एयर प्यूरीफायर्स में भी किया जा सकता है।
वैज्ञानिकों ने बताया कि UV(पराबैंगनी) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (UV-LED) बल्ब से कोरोना वायरस को तेजी से मारा जा सकता है। ‘जर्नल ऑफ फोटोकेमिस्ट्री एंड फोटोबॉयोलॉजी बी: बॉयोलॉजी’ में प्रकाशित अनुसंधान के तहत कोरोना वायरस के परिवार के किसी वायरस पर यूवी-एलईडी विकिरण की विभिन्न तरंगों की रोगाणुनाशन क्षमता का आकलन किया गया। अमेरिका स्थित ‘अमेरिकन फ्रेंड्स ऑफ तेल अवीव यूनिवर्सिटी’ के अध्ययन की सह लेखिका हदस ममने ने कहा, ‘ पूरी दुनिया कोरोना वायरस को नष्ट करने के प्रभावी समाधान ढूंढ रही है।’
वैज्ञानिक ने कहा कि किसी बस, ट्रेन, खेल के मैदान या विमान को रासायनिक पदार्थों के छिड़काव से संक्रमणमुक्त करने में लोगों और रसायन को सतह पर काम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। ममने ने कहा कि एलईडी बल्बों पर आधारित संक्रमणमुक्त करने की प्रणालियां वायु-संचरण प्रणाली एवं एयर कंडिशनर में लगाई जा सकती हैं।
उन्होंने कहा, ‘हमने पाया कि पराबैंगनी किरणें उत्सर्जित करने वाले एलईडी बल्बों की मदद से कोरोना वायरस को मारना बहुत आसान है। मैंने सस्ते और आसानी से उपलब्ध एलईडी बल्बों की मदद से वायरस को मारा।’ अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि प्रणाली को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए, ताकि व्यक्ति प्रकाश के सीधे संपर्क में न आए क्योंकि घरों के भीतर सतहों को संक्रमणमुक्त करने के लिए यूवी-एलईडी का इस्तेमाल बहुत खतरनाक होगा।
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button