कोरोना के मरीजों में फिर आया बड़ा उछाल, पिछले 24 घंटे में आए 64531 केस…

दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है. इस महामारी से अभी तक 2.21 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 7.9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका, ब्राजील और भारत में हुई है.

भारत में अब तक संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 27,67,273 पहुंच गई है. इसके अलावा 52,889 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं. हालांकि इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या 20,37,870 पहुंच गई है, ये सभी मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक कल यानी 18 अगस्त तक कोरोना वायरस के लिए कुल 3,17,42,782 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 8,01,518 सैंपल की टेस्टिंग कल की गई.

भारत के अलावा अमेरिका में 5,481,557 लोग और ब्राजील में 3,407,354 लोग इस महामारी के चपेट में आ चुके है. अमेरिका में 1.71 लाख संक्रमितों की जान गई है और ब्राजील में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख को पार कर गया है.

गोवा में 2 विधायक कोरोना से संक्रमित

गोवा में दो विधायकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें से एक विधायक पूर्व मंत्री हैं. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक एवं पूर्व मंत्री सुदीन धावलिकर और भाजपा विधायक नीलकांत हलार्नकर के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

महाराष्ट्र में 11,119 नए मामले, 442 की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 11,119 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,15,477 हो गई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के 422 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 20,687 तक पहुंच गई है. अधिकारी ने बताया कि 9,356 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 4,37,870 हो गई है. उन्होंने बताया कि राज्य में अब भी 1,56,608 लोग वायरस से संक्रमित हैं.

हिमाचल में CM के सुरक्षाकर्मी, ड्राइवर समेत 61 लोग संक्रमित

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कोविड-19 के 61 नए मरीज सामने आए जिनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के 12 सुरक्षाकर्मी और एक चालक तथा एक भाजपा विधायक भी शामिल हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4,236 हो गई और मृतकों की संख्या 18 तक पहुंच गई.

सोलन के विधायक परमजीत सिंह पम्मी मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. प्रशासन ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के 12 सुरक्षाकर्मी और एक चालक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. राज्य में अब तक 2,923 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और 1,253 लोगों का इलाज चल रहा है.

बंगाल में 3,175 नए केस, 55 मौतें

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोविड-19 के 3,175 नए मामले सामने आए. यह राज्य में किसी एक दिन का सर्वोच्च स्तर है. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,22,753 हो गई. राज्य में इस बीमारी के कारण 55 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 2,528 हो गई. इस बीच राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 2,987 मरीज बीमारी से उबर गए. इससे राज्य में स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर सुधरकर 75.51 प्रतिशत हो गई. राज्य में अभी 27,535 लोग वायरस से संक्रमित हैं.

दिल्ली में पुलिसकर्मियों ने डोनेट किया प्लाज्मा

दिल्ली में डयूटी के दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आए पुलिस के जवान स्वस्थ होकर बाकी लोगों की जान बचाने के लिए आगे आ रहे हैं. मंगलवार को करीब 150 पुलिसकर्मियों ने प्लाज्मा डोनेट करने के लिए LNJP अस्पताल में रजिस्ट्रेशन कराया. ये सभी पुलिस कर्मी दोबारा ड्यूटी पर लौट चुके हैं, इनमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. LNJP अस्पताल में जुलाई के महीने में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हुई थी. इसके लिए अलग वॉर्ड तैयार किया गया है.

यूपी विधानसभा के 20 कर्मचारी संक्रमित

यूपी विधानसभा के मॉनसून सत्र के पहले लखनऊ में कैंप लगाकर सभी विधायकों का कोरोना टेस्ट किया गया. इससे पहले विधानसभा के स्टाफ का भी टेस्ट किया गया जिसमें 20 कर्मचारी संक्रमित पाए गए. कल से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में कोरोना के चलते कई नए नियम बनाए गए हैं. विधानसभा कैंटीन में खाने के लिए एक साथ 10 लोग ही बैठ सकेंगे. दर्शक दीर्घा में पत्रकारों समेत बाहरी लोगों को पास नहीं मिलेगा. मीडिया कवरेज के लिए भी सीमित पास ही जारी होंगे.

पुणे में सर्वे से हड़कंप

पुणे में सीरो सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. सर्वे के मुताबिक पुणे के 5 सबसे ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों के 51 फीसदी लोगों में कोरोना के प्रति एंटीबॉडी पाई गई है, यानि ये सभी लोग कभी न कभी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. पुणे की 4 रिसर्च एजेंसियों ने करीब 1600 लोगों के ब्लड सैंपल की जांच से ये नतीजे निकाले हैं. हलांकि एजेंसियों का कहना है कि सर्वे का ये मतलब कतई नहीं है कि जिन लोगों के शरीर में कोरोना के लिए एंटीबॉडी तैयार हो गईं हैं वो लोग अब कोरोना से 100 फीसदी सुरक्षित हैं.

नाव बनी एंबुलेंस

केरल में बाढ़ की आफत के बीच कोरोना से जंग भी पूरी ताकत से लड़ी जा रही है. बाढ़ के दौरान बचाव और रेस्क्यू के लिए लगाई नावों को प्रशासन ने वॉटर एंबुलेंस में तब्दील कर दिया है. दरअसल दूर दराज के कई इलाकों का अभी भी शहरों और मुख्यालयों से संपर्क कटा है. ऐसे में ये नावें मरीजों को अस्पताल और आइसोलेशन सेंटर तक लाने में काफी मददगार हैं.

युवाओं में भी ज्यादा संक्रमण- WHO

कोरोना वायरस पर डब्ल्यूएचओ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नई जानकारी दी है. इसके मुताबिक 20 से 40 साल के बीच के जो लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, उनमें से कई को संक्रमित होने का पता तक नहीं है कि वे संक्रमित हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया से कोरोना वायरस को लेकर अच्छी खबर आई है, पिछले 24 घंटे में विक्टोरिया में कोरोना वायरस के सिर्फ 222 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 17 लोगों की मौत हुई है, जो इस महीने की सबसे कम संख्या है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button