अपने शहर में आकर बोले प्रेसिडेंट, आज मैं घर में आया हूं…

कानपुर. यहां प्रेसिडेंट बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद शुक्रवार को कानपुर पहुंचें है। इस दौरान उनके साथ गर्वनर राम नाइक और सीएम योगी आदित्यनाथ है। राष्ट्रपति कोविंद इस गांव से देशव्यापी अभियान ‘स्वच्छता ही सेवा’ को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा, ”आज मैं अपने घर मे आया हूं। ये स्वागत रामनाथ कोविंद का स्वागत नहीं बल्कि राष्ट्रपति का स्वागत है।” ईश्वरीगंज गांव ही कानपुर का पहला खुले में शौच से मुक्त होने वाला गांव बना था।
अपने शहर में आकर बोले प्रेसिडेंट, आज मैं घर में आया हूं...

आज मैं अपने घर में आया हूं…

– राम नाथ कोविंद ने इस कार्यक्रम में कहा- ”आज मैं अपने घर में आया हूं। कुछ परंपराएं रही हैं कि घर वाले का भी स्वागत किया जाता है। लेकिन मैं मानता हूं कि आप लोग राम नाथ कोविंद का नहीं राष्ट्रपति का स्वागत कर रहे हैं। कानपुर से भावनात्मक जुड़ाव है।” 
– ”भारत के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद ये मेरी पहली कानपुर यात्रा है। मैंने कानपुर के छोटे देहात से अपनी जीवन की शुरुआत की।” 
– ”मुझे कानपुर के गौरवशाली इतिहास हमेशा प्रेरणा देता रहा है। आज हमारा देश गंदगी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इस बीड़ा इस देश के प्रधानमंत्री ने उठाया है। ईश्वरीगंज गांव को बधाई देता हूं, इन्होंने स्वच्छता के लिए सराहनीय काम किया है।” 
– ”हमारे गांव और शहर स्वच्छ रहे ये काम हमको करना है। ये जिम्मेदारी हम सबकी है। माहात्मा गांधी ने कहा था- जब तक हम सब अपने हाथ में झाड़ू और बाल्टी नहीं उठाएंगे देश स्वच्छ नहीं होगा।” 
– ”हम सब लोग गांव में रहते हैं। जब महिलाएं खेत में शौचायल जाती हैं तो घर के बड़े बुजुर्ग तब तक तनाव में रहते हैं जब तक वो आ न जाएं।” 
– ”देश में एक सर्वे भी सामने आया था कि इस वजह से 6 करोड़ लोग मानसिक बीमार हैं।”

अमिताभ बच्चन को बताया राष्ट्र निर्माता

– राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा- ”अमिताभ बच्चन का एक विज्ञापन आ रहा है कि दरवाजा बंद तो बीमारी बंद। ये सुनने में कितना अच्छा लगता है। ये सुनने में ही नहीं करने में भी अच्छा है।” 
– ”लोगों को लगता है कि अमिताभ इतने बड़े कलाकर हैं तो बहुत पैसा लेते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। वो बिना कुछ लिए इस विज्ञापन को करते हैं। ऐसा का म कोई राष्ट्र निर्माता ही कर सकता है।”

इसे भी देखें:- रोहिंग्या मुसलमानों की हालत पर भावुक हुई ममता, कहा- मदद करे संयुक्त राष्ट्र

घर में देवघर न हो तो चलेगा, शौचालय होना चाहिए

– राज्यपाल राम नाइक ने कहा- ”उत्तर प्रदेश को सब कुछ मिल गया है। मोदी जी ने जो बातें की हैं वो सारी हो गई हैं। मुझे एक बात आपसे बतानी है कि मैं मुंबई से हूं। मुंबई की झुग्गी-झोपड़ी का प्रतिनिधित्व किया। वहां 10/10 के घर में भी शौचालय होते थे।” 
– ”मैं तो ये कहूंगा कि आपके घर में देवघर नहीं है तो चलेगा, लेकिन आपके घर में शौचालय होना चाहिए।”

CM ने क्या कहा

– CM योगी ने कहा, ”हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने 2014 में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुवात करने का आह्वाहण किया था।”
– ”करीब 10 लाख शौचालय का निर्माण हो चुका है और 2015 तक 78 लाख का लक्ष्य रखा है। 2018 तक पूरे प्रदेश को खुले मे शौच मुक्त करेंगे। ये अभियान केवल सरकार का नहीं है बल्कि इसमें आम जन को भी आगे आना होगा।”
– ”हमने प्रदेश के 10 हजार गांव को शौच मुक्त करवाया है। हापुड गांव को ओडिएफ घोषित हो चुका है।”
– ”साल 2017 तक 10 लाख आवास गांवों में उपलब्ध कराएंगे। जिसमें एक-एक शौचालय भी बनवाकर देंगे।”
– ”इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबको आगे आना होगा। हमें बीमारियों से बचना है तो स्वच्छता की और जाना होगा।”
Back to top button