दीपावली पर CM योगी देंगे पीएम मोदी को ये खास गिफ्ट…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भेजेे जाने वालेे इस गिफ्ट के जरिए राष्ट्रीय स्तर की शीर्ष हस्तियों के साथ अन्य प्रदेशों की महत्‍वपूर्ण शख्सियतें भी यूपी के ओडीओपी उत्पादों की नैसर्गिक खासियत और गुणवत्ता से रूबरू होंगी। खासतौर पर दिवाली के लिए तैयार हो रही ओडीओपी गिफ्ट बास्केट में पूजा के लिए पूरे विश्व में अपने तरह के अनूठे, मिट्टी से बने टेराकोटा शिल्प की गणेश लक्ष्मी की मूर्ति और दीये हैं। पकवान बनाने को गौतमबुद्ध की धरा सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल है तो मिठाई के रूप में मुजफ्फरनगर का गुड़ और औषधीय फल के रूप में प्रतापगढ़ का आंवला इस गिफ्ट बॉस्‍केट में है।  

लखनवी कुर्ता, बनारसी सिल्‍क के साथ कन्‍नौज का इत्र
त्योहार है तो नए कपड़े भी तो होने चाहिए। इसके लिए इस गिफ्ट हैंपर में पुरुष के लिए लखनऊ के चिकन का कुर्ता तो महिला के लिए वाराणसी के सिल्क का स्टॉल रखा गया है। इन कपड़ों को भीनी खुशबू में सराबोर करने को कन्नौज का इत्र भी है। पकवान परोसने को मुरादाबाद का ब्रास बाउल, दस्तरख्वान सजाने को आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी का फूलदान और आगरा के मार्बल का टी कोस्टर भी इस बास्केट की खासियत बढ़ा रहा है। प्रयागराज के बास्केट में तैयार इस हैंपर में घर की साज सज्जा को चार चांद लगाने की सहारनपुर के लकड़ी के पेन स्टैंड व चंदौली के जरी जरदोजी की डिजाइन को कैसे भूला जा सकता है। यह त्योहारी उपहार का ऐसा कंप्लीट पैकेज है जो विविधता व गुणवत्ता के लिहाज से बेमिसाल है। 

ये ओडीओपी उत्पाद शामिल हैं गिफ्ट बास्केट में
गोरखपुर      टेराकोटा शिल्प के गणेश लक्ष्मी व दीए
सिद्धार्थनगर  कालानमक चावल
सहारनपुर   लकड़ी का पेन स्टैंड
प्रतापगढ़    आंवला
कन्नौज       इत्र
मुजफ्फरनगर गुड़
चंदौली        जरी जरदोजी से बना डिजाइन
बास्केट       प्रयागराज
लखनऊ      चिकन का कुर्ता
वाराणसी     सिल्क का स्टोल
मुरादाबाद    ब्रास बाउल
आगरा        मार्बल का टी कोस्टर
आजमगढ़   ब्लैक पॉटरी का फूलदान

‘सीएम योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में ब्रांडिंग के लिए उठाया गया यह क्रांतिकारी कदम है। यकीनन इससे एक जिला एक उत्पाद योजना के उत्‍पादों की ब्रांडिंग करने में कामयाबी मिलेगी।’

Back to top button