सीएम योगी ने कन्टेनमेंट जोन के लिए दिए निर्देश…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को चिकित्सा स्क्रीनिंग, एम्बुलेंस सेवाओं और निगरानी गतिविधियों के लिए राज्य और जिला मुख्यालय में एकीकृत कमांड सेंटर स्थापित करने का निर्देश दिया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल शनिवार और रविवार को विशेष स्वच्छता और स्वच्छता अभियान में किए गए कामों के लिए किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में डोर-टू-डोर मेडिकल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए, निगरानी टीमों को सक्रिय रखा जाना चाहिए और मिशन मोड पर सर्वेक्षण कार्य किया जाना चाहिए।

यह कहते हुए कि तेजी से प्रतिजन परीक्षण क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए, उन्होंने कहा कि 25 लाख से कम आबादी वाले जिलों को प्रतिदिन कम से कम 500 रैपिड प्रतिजन परीक्षण आयोजित करने चाहिए, जबकि अधिक जनसंख्या वाले लोगों को प्रति दिन कम से कम 1,000 ऐसे परीक्षण करने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वेक्षणों के दौरान पाए गए सभी संदिग्ध मामलों को तेजी से प्रतिजन परीक्षणों और आगे की कार्रवाई के लिए भेजा जाना चाहिए।

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों को अपनी इकाइयों को सक्रिय रखने के लिए कहते हुए, उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत किया जाना चाहिए, और COVID और गैर-COVID अस्पतालों के लिए अलग-अलग एम्बुलेंस की व्यवस्था की जानी चाहिए।

आदित्यनाथ ने कहा कि एंबुलेंस में ऑक्सीजन की उचित उपलब्धता होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों और सचिवों को उन्हें आवंटित जिलों में स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों को गति देने का निर्देश दिया।

Back to top button