तुरंत चेक करें अपनी फेसबुक आईडी, कही आपकी आईडी तो नहीं हो गई है हैक, ऐसे करे पता…

- in गैजेट

आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और इस दौरान कब आपका फोन हैक हो जाता है कुछ पता नहीं चलता। हैकिंग के माध्यम से ये हैकर्स आपके फोन के न सिर्फ निजी जानकारियां चुराते हैं बल्कि आर्थिक रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं। फेसबुक से लेकर Gmail तक को ये लोग हैक कर लेते हैं।

तुरंत चेक करें अपनी फेसबुक आईडी, कही आपकी आईडी तो नहीं हो गई है हैक, ऐसे करे पता...

सवाल यह है कि आखिर कैसे पता करें कि स्मार्टफोन हैक हो गया है। चलिए बताते हैं कुछ टिप्स जिनके माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक है या नहीं।

1. अनजान एप्स : 

 

सबसे पहले आप यह चेक करें कि आपके फोन मेन्यू में कोई अनजान एप्स तो नहीं है। अक्सर डाउनलोड के दौरान ये हैकर्स आपके फोन में अपना घर कर जाते हैं और नए एप इंस्टॉल कर देते हैं जो आपके फोन से डाटा चोरी करने का कार्य करते हैं।

2. पॉपअप विज्ञापन : 

हैक हुए फोन में अचानक से पॉप अप विज्ञापनों की संख्या बहुत बढ़ जाती है। जब आप इंटरनेट स​र्फ करेंगे ये आपको इतना परेशान करेंगे कि उस वक्त फोन का उपयोग मुश्किल हो जाता है। यह पॉप आपको आपको नए-नए एप को इंस्टॉल करने की सलाह देंगे।

 

3. पैसे की मांग : 

कुछ हैकर्स इस कदर खतरनाक होते हैं कि आपके फोन पर पूरी तरह से अधिकार कर लेते हैं और आपसे पैसे की मांग करते हैं। आपसे वह कैश नहीं मांगते ऐसे में कुछ आॅनलाइन पेमेंट या खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो आपके फोन का बैलेंस आपके बिना बताए उड़ जाता है या बिल बढ़कर आने लगता है।

अपनी गर्लफ्रेंड को करेंगे इस तरह किस तो चाहकर भी नहीं भूल पाएंगी आपको, जानिए किस की ब्राइटी

4. फोन का व्यवहार बदल जाएगा : 

स्मार्टफोन हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि यह अजीब सी हरकत करने लगता है। आप फोन को बंद करेंगे और यह खुद से एप्लिकेशन खोलने लगेगा। इतना ही नहीं आपके फोन का डाटा खपथ भी काफी बढ़ जाएगा।

5. अनचाहा डाउननोडिंग : 

हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि आपके फोन में खुद से एप्स डाउनलोड होने लगेंगे। आप उस डाउनोड को रोकने की कोशिश करेंगे तो भी वह नहीं रुकेगा। यदि रुक भी जाता है तो थोड़ी देर में खुद ही डाउनलोडिंग शुरू हो जाती है। वहीं हैकिंग के बाद फोन गर्म होने की शिकायत भी ज्यादा होती है।

 

You may also like

Samsung Galaxy J4+, Galaxy J6+ की सेल आज, मिलेंगे ये बड़े ऑफर्स

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में