मौसम विभाग ने दी चेतावनी, भारत में अगले दो दिन भारी बारिश की जताई संभावना

- in राष्ट्रीय
मॉनसून इस बार पूरे देश के लिए काफी राहत ले कर आया है…भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है और किसानों के लिए भी बोनस की तरह है। अभी ये सिलसिला जारी रहने वाला है क्योंकि भारत मौसम विभाग ने अगले दो दिन पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। पश्चिम बंगाल में बन रहे दबाव की वजह से बंगाल और उड़िसा में काफी नमी बनी हुई है , जिसकी वजह से उत्तर-पश्चिम भारत में काफी वर्षा होगी।मौसम विभाग ने दी चेतावनी, भारत में अगले दो दिन भारी बारिश की जताई संभावना

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तरखंड समेत उत्तर भारत में मंगलवार और बुधवार को तेज बारिश जारी रह सकती है। वहीं, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी मंगलवार को भारी वर्षा होने की संभावना है।  दिल्ली के कुछ हिस्सों में और आसपास एनसीआर में भी जबरदस्त बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को झमाझम बारिश हुई। मौसम का अनुमान लगाने वाली संस्था स्काइमेट ने भी संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है। एक दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है पूर्व राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश  हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

देश की राजधानी में शनिवार से ही बादल बरस रहे हैं और अगले दो दिन तेज बारिश होगी। दिल्ली ने पहले ही 36% अतिरिक्त वर्षा के आंकड़े को 23 जुलाई तक ही छू लिया है। मौसम विभाग के मुताबिक एनसीआर के एक चौथाई हिस्से में ही भारी बारिश की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह बदली छाई और यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आसमान में दिनभर बादल छाए रहेंगे और मूसलाधार बारिश की संभावना है’।

अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 18.1 मिलीमीटर बारिश हुई है।  अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सोमवार सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 94 फीसदी दर्ज हुआ। वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक अगर भारी बारिश होती है तो घर से बाहर निकलने से पहले तैयारी कर लें। जल जमाव की समस्या बढ़ जायगी और ट्रैफिक का हाल खराब हो सकता है। तो मॉनसून का भरपूर मजा लिजीए लेकिन कुछ एहतियात के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी