चैंपियन बनाने वाले पृथ्वी शॉ की बढ़ी चाहत, कह दी ये बड़ी बात…

- in खेल

अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ के पास इन दिनों टाइम की कमी है. मैदान पर विरोधी टीम के होश उड़ाने वाले पृथ्वी शॉ इन दिनों एड फिल्मों को साइन करने में बिजी हैं. चेन्नई में विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट में मुंबई की ओर से खेलने के बाद मुंबई वापस आए पृथ्वी ने एक प्रोटीन ड्रिंक के लिए एड शूट किया है.

क्रिकेट के मैदान पर अपनी मर्जी से हर दिशा में शॉट लगाकर खेलने वाले पृथ्वी कैमरे के सामने एडजस्ट होने की कोशिश कर रहे हैं. यहां उनकी मर्जी नहीं चल रही बल्कि उन्हें कैमरामैन के निर्देशों का पालन करना पड़ रहा है. वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए अपने बेहतरीन शॉटस की फिल्म देखते हुए पृथ्वी कभी हंसने लगते हैं तो कभी खुद से ही कुछ कहने लगते हैं. फिर वीडियो बनाने वाले को शुक्रिया कह कर तालियां बजाने लगते हैं. वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी शॉ का पूरा ध्यान अभी सिर्फ दिल्ली में होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच पर है.

हमारे सहयोगी अखबर डीएनए से बातचीत करते हुए शॉ ने कहा कि, ‘अंडर 19 वर्ल्ड कप अब पुरानी बात हो चुकी है. वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी यादें हमारे दिमाग में हमेशा रहेंगी. वो सारी बातें जो राहुल सर ने और बाकी स्पोर्टिंग स्टाफ ने वर्ल्ड कप के दौरान हमें बताई थीं हमें वो सब याद है. लेकिन अब हमें उससे आगे बढ़ना पड़ेगा और अब मेरा ध्यान विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल पर है’.

अजय जडेजा की इस एक गलती की वजह से नहीं हुई थी इस बॉलीवुड अभिनेत्री से शादी

शॉ ने कहा कि ‘वर्ल्ड जीतने के बाद मनाया गया जश्न और अपने हाथों में वर्ल्ड कप उठाने की खुशी को भूला नहीं जा सकता. ऐसा सेलिब्रेशन फीफा ps4 गेम में गोल करने के बाद खिलाड़ी मनाता है. जब हमें जीत के लिए 5 रन चाहिए थे तब हमने तय किया था कि हम वैसा ही जश्न मनाएंगे’.

वर्ल्ड कप की पूरी यात्रा शॉ और उनके साथी खिलाड़ियों के लिए काफी मजेदार रही और साथ ही उन्हें राहुल द्रविड़ से बहुत कुछ सीखने को भी मिला. राहुल सर ने हमें सिखाया कि कैसे मैदान पर और मैदान के बाहर भी अनुशासन में रहा जाता है. राहुल सर बहुत ही अनुभवी हैं वो कई जगह जा चुके हैं और उन्हें आईपीएल में भी खिलाड़ी और मेंटर के तौर पर 10 साल का अनुभव है. द्रविड सर को बहुत अनुभव है कि मैदान पर और मैदान के बाहर भी कैसे बर्ताव करना है. इन सब बातों का हमें काफी फायदा मिला.

चौथी बार भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप दिलाने वाले पृथ्वी ने वर्ल्ड कप के दौरान 5 इनिंग्स में कुल 261 रन बनाए जिसमें पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए 94 रन भी शामिल हैं. वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान पर 203 रन से मिली जीत को याद करते हुए पृथ्वी कहते हैं कि ‘उस मैच के दौरान हमारे सारे खिलाड़ी विश्वास से भरे हुए थे और मैच में सबकी भूमिका तय थी. पहले से की गई तैयारी का ही हमें फायदा मिला और इसमें सबका योगदान है’.

मोहम्मद कैफ, विराट कोहली और उनमुक्त चंद के बाद चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाले पृथ्वी शॉ पर इन दिनों सबकी नजरे हैं लेकिन पृथ्वी का पूरा ध्यान अपने खेल पर है. ये पूछने पर कि वर्ल्ड कप जीतने के बाद क्या जिंदगी में कोई बदलाव आया, शॉ ने कहा कि, ‘जिंदगी जैसी थी वैसे ही है, हां वर्ल्ड कप जीतने के बाद मीडिया वालों का आना जाना बढ़ गया है लेकिन ये सब स्वाभाविक है. मुझे इससे आगे जाना है यहीं रुकना नहीं है’.

शॉ का कहना है कि वो सीनियर लेवल पर क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हैं. ‘मेरा काम खेलना है, सिलेक्शन इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने रन बना रहे हैं, उस लेवल पर खेलने के लिए आपकी फिटनेस कैसी है, हो सकता है सिलेक्टर्स ये सब चीजें देख रहे हों, इसलिए मुझे मौके का इंतजार है’.

शॉ ने बताया कि ‘रणजी डेब्यू के समय मैं थोड़ा नर्वस था लेकिन उसके बाद नहीं. मुझे अभी भी याद है कि जब हम अंडर 19 एशिया कप जीतकर मुंबई लौटे थे और अचानक सिलेक्टर्स ने मुझे रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में खेलने के लिए बुलाया था. वो मेरे लिए पहला मौका था सीनियर लेवल पर स्कोर करने का लेकिन मैं पहली इनिंग्स में 4 रन बनाकर आउट हो गया था लेकिन दूसरी पारी में मैंने 120 रन बनाए थे. ये सब मेरे अनुभवी साथी खिलाड़ियों के प्रोत्साहन से ही संभव हो पाया था’.

शॉ उन कुछ अंडर 19 क्रिकेटर में हैं जो इस बार आईपीएल में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं. आईपीएल के लिए डेल्ही डेयरडेविल्स ने शॉ को 1 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा है. आईपीएल में खेलने पर शॉ कहते हैं कि ‘मुझे खुद पर विश्वास है कि मैं चीजों को सुलझा सकता हूं और अपना पूरा ध्यान खेल पर ही रखूंगा’.

 
 
 

सम्बंधित समाचार

You may also like

आठवीं शिवानी कप संडे ओपन प्राइजमनी चेस टूर्नामेंट 30 सितम्बर को

लखनऊ। लखनऊ जिला चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के तत्वावधान