सावधान: बैंक के गंदे नोट से भी हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण? जानिए…

गंदे बैंक नोट्स से भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है. ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि इंसानी शरीर के बाहर भी कुछ दिनों तक कोरोना वायरस जिंदा रह सकते हैं, इसलिए लोगों को एहतियात बरतना चाहिए.

WHO के मुताबिक, किसी कोरोना वायरस से पीड़ित के संपर्क में आने की वजह से बैंक नोट से भी कोरोना वायरस फैल सकता है. इसलिए लोगों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के तरीके अपनाने चाहिए.

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी ये स्वीकारा है कि बैंक नोट में बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं. बैंक ने लोगों से बैंक नोट छूने के बाद हाथ धोने की अपील की है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर तानाशाह किम जोंग ने दी धमकी, कहा-अगर देश में आया तो…

बता दें कि चीन और साउथ कोरिया में अधिकारियों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बैंक नोट्स को अलग रखने का फैसला किया था. निर्जीव चीजों की सतह पर भी कोरोना वायरस 9 दिनों तक जीवित रह सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि सामान्य कीटाणुनाशक जैसे सैनिटाइजर और फ्लोर क्लीनर्स के इस्तेमाल से कोरोना वायरस खत्म किया जा सकता है.

दुनिया के करीब 70 देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच गया. इनमें चीन, ईरान और साउथ कोरिया में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की आधिकारिक संख्या 90 हजार के करीब है, जबकि करीब 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.

 

Back to top button