पंजाब में कांग्रेस टीम के कैप्टन हुए आउट

चंडीगढ़। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को झटका दिया है। पंजाब में सरकार बनाकर उत्तर भारत में कांग्रेस की लाज बचाने वाले कैप्टन को राहुल ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) से बाहर कर दिया गया है। वे कमेटी में विशेष आमंत्रित सदस्य थे। राहुल द्वारा घोषित 23 सदस्यीय कमेटी में राज्य सभा सदस्य अंबिका सोनी को ही पंजाब कोटे से स्थान दिया गया है, जबकि वे पंजाब की राजनीति में कोई सक्रिय भूमिका नहीं निभाती हैं।पंजाब में कांग्रेस टीम के कैप्टन हुए आउट

दस सदस्यों वाली विशेष आमंत्रित सदस्यों की लिस्ट से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का नाम हटाना कैप्टन ही नहीं पंजाब कांग्रेस के लिए भी झटका है। कैप्टन पहले कमेटी में विशेष आमंत्रित सदस्य थे और उन्होंने पार्टी की पिछली कार्यकारिणी में हिस्सा भी लिया था। स्थानीय आमंत्रित सदस्यों में भी पंजाब के किसी नेता को स्थान नहीं दिया गया है।

पंजाब की प्रभारी आशा कुमारी जरूर इस लिस्ट में शामिल हैं लेकिन वे हिमाचल प्रदेश से हैं। पंजाब को पूरी तरह से नजरंदाज करने को लेकर प्रदेश के नेताओं की नाराजगी भी सामने आई है। राहुल गांधी द्वारा लिस्ट जारी किए जाने के बाद पंजाब के नेताओं ने अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया है।उल्लेखनीय है कि राहुल व कैप्टन के बीच कभी भी संबंध मधुर नहीं रहे हैं। कैप्टन को कमेटी में शामिल न करने को लेकर हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता यह तर्क दे रहे हैं कि मुख्यमंत्री विशेष आमंत्रित सदस्य नहीं हो सकता है, इसी वजह से कैप्टन का नाम हटाया गया है, लेकिन मुख्यमंत्री रहते हुए ही कैप्टन ने पिछले दिनों दिल्ली में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लिया था। 

Back to top button