BRICS सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज ब्राजील रवाना होंगे पीएम मोदी

हाल ही में थाईलैंड दौरे से लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्राजील के दौरे पर रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहीं 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जो 13-14 नवंबर को होगा। खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर को विशेष विमान से ब्राजीलिया के लिए रवाना होंगे। इस साल ब्रिक्स देशों के इस सम्मेलन का विषय “अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि” है।

दौरे से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं। पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इस दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है। यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा।

अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अलग से मुलाकात कर सकते हैं। वह ब्रिक्स बिजनस फोरम के समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है।

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान मचा हाहाकार, स्नान के दौरान डूबने से हुई लोगों की मौत

2010 में दक्षिण अफ्रीका को इसमें शामिल किए जाने से पहले इसे “ब्रिक” के नाम से जाना जाता था। ब्रिक समूह का पहला औपचारिक शिखर सम्मेलन, येकतेरिनबर्ग, रुस में 14 जून 2009 को लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा (ब्राजील), दिमित्री मेदवेदेव(रूस), मनमोहन सिंह (भारत) और हू जिन्ताओ (चीन) की अध्यक्षता में हुआ। शिखर सम्मेलन का मुख्य मुद्दा वैश्विक आर्थिक स्थिति में सुधार और वित्तीय संस्थानों में सुधार का था।

Back to top button