IPL: गेंदबाजों का कहर, हैदराबाद ने मुंबई को 31 रनों से पीटा

- in खेल

आईपीएल के11वें सीजन के 23वें मैच को मुंबई इंडियंस टीम कभी याद रखना नहीं चाहेगी. गत चैंपियन मुंबई को अपने घर में हार माननी पड़ी. 119 रनों का मामूली लक्ष्य वह हासिल नहीं कर पाई और 18.5 ओवरों में 87 रनों पर ढेर हो गई. सनराइजर्स हैदराबाद ने 31 रनों से यादगार जीत हासिल कर ली. हैदराबाद की जीत में तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने कहर बरपाई. उन्होंने 4 ओवरों में 23 रन देकर 3 विकेट चटकाए. उनके अलावा राशिद खान और बासिल थंपी ने 2-2 विकेट निकाले. इसके साथ ही हैदराबाद की टीम 6 मैचों में 4 जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि मुंबई इंडियंस 6 मैचों में 5 हार के साथ सातवें स्थान पर है.  मैच में 16 डॉट बॉल के साथ 2 विकेट झटकने वाले राशिद खान मैन ऑफ द मैच रहे.

मुबई के विकेटों का पतझड़, हैदराबाद ने मारी बाजी

आखिरी झटका बासिल थंपी ने दिया. मुस्ताफिजुर रहमान (1) को स्थानापन्न दीपक हुड्डा ने लपका. इससे पहले हार्दिक पंड्या (3) को सिद्धार्थ कौल ने चलता किया. बासिल थंपी ने बड़ा कौच लपका. 81 के स्कोर पर 9वां विकेट गिरा, जिसके बाद मुंबई की उम्मीदें वहीं खत्म हो गई थीं. विकेटों के पतझड़ के बीच मिशेल मैक्लेनघन (0) भी टिक नहीं पाए. सिद्धार्थ कौल ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. 78 रनों पर सातवें विकेट का पतन हुआ. इसी के बाद कौल ने मयंक मार्कंडेय (1) को एलबीडब्ल्यू किया. 80 के स्कोर पर 8वां विकेट गिरा.

सूर्यकुमार (34) काफी देर से खेल रहे थे, उन्हें बासिल थंपी ने लौटाया, राशिद खान ने कैच लपका. 77 रनों पर छठा विकेट गिरा. कीरोन पोलार्ड (9) कुछ ज्यादा नहीं कर पाए, इस कैरेबियाई धुरंधर को अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया. 73 रनों के स्कोर पर मुंबई का पांचवां विकेट गिरा.

 

राशिद खान

मजबूती दिखा रहे क्रुणाल पंड्या (24) को राशिद खान ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. 61 के स्कोर पर मुंबई को चौथा झटका लगा. मुंबई की पारी की शुरुआत सूर्यकुमार यादव और इविन लुइस ने की. तीसरे ओवर में लुइस (5) का विकेट गिरा. संदीप शर्मा ने मुंबई को 12 रनों के स्कोर पर यह पहला झटका दिया, कैच मनीष पांडे ने लपका. ईशान किशन शून्य पर लौटे. उन्हें मो. नबी की गेंद पर स्थानापन्न फील्डर दीपक हुड्डा ने लपका. 17 के स्कोर पर यह दूसरा झटका लगा. इसके बाद तीसरे विकेट के रूप में कप्तान रोहित शर्मा (2) को शाकिब अल हसन ने लौटाया. शिखर धवन ने वह बेशकीमती कैच पकड़ा.

वानखेड़े स्टेडियम के बाहर IPL टिकटों की कालाबाजारी

हैदराबाद ने मुंबई को दिया 119 रनों का टारगेट

आखिरकार सनराइजर्स हैदराबाद की पूरी टीम 18.4 ओवों में 118 रनों पर सिमट गई. मुंबई को जीत के लिए 119 रनों का आसान लक्ष्य मिला. यूसुफ पठान (29) ने अंतिम क्षणों में अपने बल्ले का मुंह खोल दिया था, लेकिन मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों लपके गए. पठान ने 33 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. मुंबई इंडियंस की ओर से मयंक मार्कंडेय किफायती रहते हुए 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट निकाले. उनके अलावा मिशेल मैक्लेनघन और हार्दिक पंड्या ने भी 2-2 विकेट निकाले.

 

मयंक मार्कंडेय

मयंक मार्कंडेय के जलवे, सनराइजर्स पर पड़े भारी

सिद्धार्थ कौल (2) 9वें विकेट के रूप में रन आउट हुए. 109 रनों के योग पर यह विकेट गिरा. 106 के स्कोर पर बासिल थंपी (3) आउट हुए. मयंक मार्कंडेय ने उन्हें भी बोल्ड किया. हैदराबाद को 8वां झटका लगा. राशिद खान (6) को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया, ईशान किशान ने विकेट के पीछे अपना काम किया. 100 रनों के स्कोर पर हैदराबाद ने अपना 7वां विकेट खोया. मोहम्मद नबी (14) मयंक मार्केंडेय की लेग स्पिन में फंस गए और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. 85 के स्कोर पर छठा विकेट गिरा. केन विलियमसन (29) कप्तानी पारी नहीं खेल पाए, उन्हें हार्दिक पंड्या ने पवेलियन की राह दिखाई. ईशान किशन ने एक और कैच लपका. 63 रनों के स्कोर पर हैदराबाद की आधी टीम लौटी. 

 

मैक्लेनघन ने दूसरे ओवर में हैदराबाद को दिए 2 झटके

शाकिब अल हसन (2) रन आउट हो गए. सनराइजर्स का 46 रनों पर चौथा विकेट गिरा. इससे पहले तेजी से बढ़ रहे मनीष पांडे (16) को हार्दिक पंड्या ने लौटाया, रोहित शर्मा ने वह कैच लपका. 44 के स्कोर पर हैदराबाद को तीसरा झटका लगा. हैदराबाद की ओर से शिखर धवन और कप्तान विलियमसन ने पारी की शुरुआत की, लेकिन दूसरे ही ओवर में धवन (5) को मिशेल मैक्लेनघन को बोल्ड कर दिया. 20 रन पर हैदराबाद को पहला झटका लगा. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ऋद्धिमान साहा (0) को भी मैक्लेनघन ने विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों लपकवाया.

 

मैक्लेनघन और पंड्या ने 2-2 विकेट झटके

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और सनराइजर्स हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इस मैच के लिए मुंबई के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ, जबकि हैदराबाद ने तीन परिवर्तन किए. ओपनर शिखर धवन, मोहम्मद नबी और बासिल थंपी को टीम में शामिल किया गया.

 

बर्थडे ब्वॉय सचिन ने स्टेडियम में केक काटा (BCCI)

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस

सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, मयंक मार्कंडेय, जसप्रीत बुमराह, मुस्ताफिजुर रहमान

सनराइजर्स हैदराबाद

ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शिखर धवन, केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, बासिल थंपी, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ टीम इंडिया के ओपनर धवन-रोहित ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन (114) और