बीजेपी ने जारी की दूसरी राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, MP से सिंधिया को मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांच और प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। इसमें मध्य प्रदेश से सुमेर सिंह सोलंकि को प्रत्याशी बनाया है। 17 राज्यों के लिए राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है।

इस लिस्ट में भाजपा ने हरियाणा से रामचंद्र झांगड़ा और दुष्यंत कुमार गौतम को प्रत्याशी बनाया है। हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वमी, मध्य प्रदेश से सुमेर सिंह सोलंकी और महाराष्ट्र से भगवत कराण को उम्मीदवार बनाया है।

मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया उम्मीदवार

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत पार्टी ने 11 प्रत्याशियों ने नाम की घोषणा की थी। असम से भुवनेश्वर कलिता, बिहार से विवेक ठाकुर, महाराष्ट्र से उदयनराजे भोसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को प्रत्याशी बनाया गया है। गुजरात से पार्टी ने अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश और मणिपुर से लीशेंबा सनजाओबा को प्रत्याशी है।

इसे भी पढ़ें: उन्नाव केस: पूर्व विधायक सेंगर की सजा पर अब शुक्रवार को होगा फैसला

सहयोगी दलों के दो प्रत्याशी                   

वहीं, भाजपा ने दो सीटें सहयोगी दलों को दी हैं। इनमें महाराष्ट्र से रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख व केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले और असम से बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के बिश्वजीत दायमेरी शामिल हैं।

राज्यसभा पहुंचना तय

भाजपा ने अगले महीने कार्यकाल पूरा करने जा रहे विजय गोयल और प्रभात झा का नाम प्रत्याशियों में नहीं शामिल किया है। राज्य विधानसभाओं में भाजपा की स्थिति को देखते हुए सभी नौ प्रत्याशियों का राज्यसभा पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे हैं विवेक

विवेक ठाकुर पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के पुत्र हैं। वहीं उदयनराजे भोसले 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राकांपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए था। सतारा से उन्हें लोकसभा में हार का सामना करना पड़ा था।

Back to top button