अभी अभी: बीजेपी ने चुनाव आयोग से कांग्रेस का चुनाव चिन्ह बदले की मांग की

बीजेपी ने कांग्रेस से राज तो छीन ही लिया है. धीरे धीरे भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत के अपने सपने की ओर बढ़ भी रही है. मगर अब भाजपा कांग्रेस से उसका चुनाव चिन्ह भी छीन लेना चाहती है. जी हा इसी मुहीम के तहत भाजपा ने चुनाव आयोग से कांग्रेस के चुनाव चिन्ह ‘पंजा’ को रद्द करने की मांग कर दी है. इस संबंध ने दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता और अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने आयोग में अर्जी दाखिल की है. छह पेज वाली इस याचिका में कहा गया है कि चुनाव के दिन मतदान केंद्र पर 100 मीटर की दूरी तक चुनाव चिन्ह का प्रदर्शन जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 130 और चुनाव आचार संहिता के नियम चार का उल्लंघन है.

इसलिए कांग्रेस का चुनाव चिन्ह ‘हाथ का पंजा’ रद्द किया जाना चाहिए. अश्विनी का तर्क है कि किसी भी राजनीतिक दल को मनुष्य के किसी भी अंग के चित्र को चुनाव चिन्ह के तौर पर आवंटित नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से मुलाकात की. अश्विनी का कहना है कि इस संबंध में यदि उन्हें सुप्रीम कोर्ट भी जाना पड़ा तो वहां भी जाएंगे.

बरेली के DM के कासगंज हिंसा पर किये पोस्ट पर मचा बवाल, किया एडिट

अर्जी में दलील दी गई है कि ‘हाथ का पंजा’ मानव अंग है. इसका प्रदर्शन चुनाव के दिन मतदान से पहले और बाद में, मतदान केंद्र से 100 मीटर के अंदर और बाहर अक्सर किया जाता है. इससे किसी खास पार्टी के चुनाव चिन्ह का प्रदर्शन होता है. फ़िलहाल बीजेपी देश के 19 राज्यों में अपने सहयोगी दलों के साथ राज कर रही है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button