इमरान खान की पार्टी के लिए कड़ी हुई बड़ी मुसीबत, हुई ये गलती

पाकिस्तान में आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को 116 सीटों पर जीत मिली है. इमरान खान ने इस चुनाव में पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था. इन सभी सीटों पर इमरान खान की जीत हुई. लेकिन अपने इस कदम से इमरान खान ने खुद के लिए ही मुसीबत पैदा कर ली है. पाकिस्तानी कानून के मुताबिक इमरान खान को चार सीटों से इस्तीफा देना पड़ेगा, जिससे इनकी सीटों की संख्या घटकर 112 रह जाएगी.इमरान खान की पार्टी के लिए कड़ी हुई बड़ी मुसीबत, हुई ये गलती

सरकार बनाने के लिए पीटीआई को 137 सीटों का जादुई आंकड़ा छूना होगा. जिसके लिए इमरान खान को दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन करना पड़ेगा. इस बात की संभावना लगभग न के बराबर है कि इमरान खान पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) या नवाज़ शरीफ की पार्टी ‘पीएमएल-एन’ के साथ गठबंधन करेंगे. इसलिए काफी संभावना है कि वो छोटी-छोटी पार्टियों को मिलाकर सरकार बनाने की कोशिश करेंगे.

मौजूदा स्थिति में अगर पीटीआई पीएमएल-क्यू और बलूचिस्तान आवामी पार्टी के साथ गठबंधन करती है तो उसके पास 124 सांसद हो जाएंगे. हालांकि ये भी सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 137 सीटों के आंकड़े से कम होगा. लेकिन अगर इमरान खान एमक्यू-एम, जीडीए और निर्दलीय उम्मीदवारों को मिला पाते हैं तो वो 137 के आंकड़े को छू पाएंगे. लेकिन ऐसी स्थिति में भी चार सीटों से इस्तीफा देने के बाद इमरान खान के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाक ने की वर्ल्ड बैंक से शिकायत, कहा सिंधु जल संधि का उल्लंघन कर रहा भारत

पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र मिशन के एक बयान