#बड़ा खतरा: मौसम विभाग के अनुसार इन तीन राज्यों पर पड़ेगा चक्रवात गाजा का प्रभाव

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज गाजा चक्रवात के कुड्डालोर जिले और रामनाथपुरम जिले के पंबन के बीच तमिलनाडु तट पार करने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवात तूफान आने का खतरा है।  गाजा अभी चेन्नई के उत्तरपूर्व से करीब 750 किमी दूर है। वहीं यह नागापटनम के पूर्व-उत्तरपूर्व से 800 किमी की दूरी पर है। खुले समुद्रों में भारी चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। साथ ही ये भी माना जा रहा है कि उत्तरी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 14 नवंबर की रात को भारी बारिश भी हो सकती है।#बड़ा खतरा: मौसम विभाग के अनुसार इन तीन राज्यों पर पड़ेगा चक्रवात गाजा का प्रभाव
बुधवार और गुरुवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की संभावना है। यह बारिश 24 सेमी तक हो सकती है। इनमें से एक से दो जगहों पर तो भारी बारिश हो भी चुकी है, जिसके बाद से रेड अलर्ट कोडिंग जारी की गई है। बता दें कलर कोड संबंधी मौसम की जानकारी एजेंसियों समेत आपदा प्रबंधन को दी जाती है, ताकि वह इससे होने वाले खतरे के लिए तैयार रहें। चेन्नई के डिपटी डायरेक्टर जनरल ऑफ मेटेरोलॉजी एस. बालाचंद्रन का कहना है कि पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि पूरे राज्य को भारी बारिश का खतरा है।

गाजा चक्रवात के कारण मछुआरों को बंगाल की खाड़ी न जाने को कहा गया है। यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी से ही उत्पन्न हुआ है। इसका प्रभाव तीन राज्यों तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में दिखेगा। इन राज्यों के ऊपर करीब 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगीं। मौसम विभाग का कहना है कि 15 नवंबर के बाद चक्रवात धीरे-धीरे कमजोर होने लगेगा। बालाचंद्रन का कहना है कि चेन्नई में भारी बारिश की संभावनाएं कम हैं लेकिन चक्रवात के तट पार करने से हल्की बारिश हो सकती है।

Back to top button