बड़ी खबर: अप्रैल के बाद यहां नहीं बचेगा पानी, लोगों ने बाथरूम में रखें पीने के लिए पानी

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। मनुष्य के शरीर का आधा भाग पानी से बना है। इसके बिना व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता। पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती।

बड़ी खबर: अप्रैल के बाद यहां नहीं बचेगा पानी, लोगों ने बाथरूम में रखें पीने के लिए पानी

 

अक्सर आप ने लोगों को कहते सुनना होगा की तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए होगा। जैसे लोग पानी को व्यर्थ में गवा रहें है वैसे तो कुछ ही दिनों में पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ेगा। पानी की एेसी ही समस्या साउथ अफ्रीका के शहर केपटाउन में 70 दिनों के बाद देखने को मिलगी। वह विश्व का पहला एेसा देश बन जाएगा जहां घरों में पानी की सप्लाई बंद कर दी जाएगी। 

बड़ी खबर: अप्रैल के बाद यहां नहीं बचेगा पानी, लोगों ने बाथरूम में रखें पीने के लिए पानी

 

थे वाटर कुफ केपटाउन का सबसे बड़ा डैम है। यह लगभग10 वर्ग किमी इलाके में फैला हुआ है। इस डैम से शहर को लगभग 41% पानी की सप्लाई की जाती है। यहां से 60 करोड़ लीटर पानी लोगों के घरों में पहुंचाया जाता है परंतु अब यह डैम सूखने की कागार में है। इसके सूखने से केपटाउन के लोगों को भारी पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा। 

मिथुन और बोनी के अलावा भी था श्रीदेवी का तीसरा पति, मौत के बाद सामने आया एक और काण्ड

 

केपटाउन शहर के 6 डैम लगभग सूख चुके हैं। अब वहां पर केवल  70 दिन का पानी ही बचा। इसका मतलब की उस शहर में 2 महीने 10 दिन के बाद पानी के लिए लाइनों में खड़े होना पडेगा। वहां के लोगों का कहना है कि अगर अगले कुछ दिनों या 21 अप्रैल तक यहां वारिश न हुई तो यहां पानी का स्तर 13.5%तक नीचे चला जाएगा। इससे घरों में आने वाले पानी की स्पलाई बंद हो जाएगी।

 

जहां पहले 87 लीटर पानी की सप्लाई होती थी वहां अब 27 लीटर पानी मिलेगा। वो भी लाइन में लगकर। इस परेशानी से निपटने के लिए वहां की सरकार लोगों को कम पानी इस्तेमाल करने और पानी का संरक्षण करने के नए- नए तरीके लोगों को बता रहें हैं। यहां तक की लोग बाथरूम में बोतलो में भरकर रख रहे हैं पानी ताकि ज्यादा पानी न हो इस्तेमाल।

 

Back to top button