बड़ी खबर: SBI-PNB समेत इन सरकारी बैंकों को 46 हजार करोड़ देगी सरकार

- in Mainslide, कारोबार

इस महीने के अंत तक सरकार सार्वजन‍िक क्षेत्र के एक दर्जन से भी ज्यादा बैंकों को 46,101 करोड़ रुपये की इक्व‍िटी पूंजी देगी. इस पूंजी को हासिल करने वाले बैंकों की सूची में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक समेत दर्जन भर से ज्यादा सरकारी बैंक शामिल हैं.  इस पूंजी में से सबसे ज्यादा रकम एसबीआई को मिलेगी. यह रकम 8,800 करोड़ रुपये होगी.

भारतीय स्टेट बैंक , बैंक ऑफ बड़ोदा, पीएनबी, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक और ओबीसी ने इसी महीने अपने शेयरहोल्डर्स की बैठक बुलाई है. इस बैठक में बैंक सरकार से इस पूंजी को हासिल करने की खातिर तरजीही शेयर बांटने वाले प्रस्ताव को पास करेंगे. एसबीआई के शेयरधारकों की बैठक 15 मार्च को होनी है.

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक ने शेयर बाजारों को बताया है कि शेयरधारकों की असाधारण बैठक 16 मार्च को होगी. इस बैठक में 5,473 करोड़ मूल्य के तरजीही शेयर सरकार को आवंटित करने को लेकर फैसला लिया जाएगा.

वहीं, विजया बैंक ने अपने शेयरधारकों की बैठक शुक्रवार को बुलाई है. आज इस बैठक में 1,277 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर तरजीही आधार पर सरकार को आवंटित करने को लेकर फैसला लिया जाएगा.

केंद्र सरकार भारतीय स्टेट बैंक को जहां 8800 करोड़ रुपये देगी. वहीं, बैंक ऑफ बड़ोदा को 5,375 करोड़, सेंट्रल बैंक को 4,835 करोड़, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को 4,524 करोड़ और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को 3,571 करोड़ रुपये रुपये दिए जाएंगे.

इसके अलावा देना बैंक को 3,045 करोड़, सिंडिकेट बैंक 2,839 करोड़ और कॉरपोरेशन बैंक को 2,187 करोड़ रुपये की शेयर पूंजी दी जाएगी.

You may also like

आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खुश है सरकार, कांग्रेस पर साधा निशाना…

आधार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सरकार