Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > ताजमहल की सैर करने वालों के लिए बड़ी खबर,1 अप्रैल से अब सिर्फ 3 घंटे ही कर सकेंगे दीदार

ताजमहल की सैर करने वालों के लिए बड़ी खबर,1 अप्रैल से अब सिर्फ 3 घंटे ही कर सकेंगे दीदार

ताजमहल पर पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए एक नया आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत अब पर्यटक सिर्फ तीन घंटे ही ताजमहल में समय बिता सकेंगे. यह नया आदेश 1 अप्रैल यानी रविवार से लागू हो जाएगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 17वीं शताब्दी के स्मारक पर ‘मानव भार’ को कम करने के लिए यह फैसला किया गया है.

ताजमहल की सैर करने वालों के लिए बड़ी खबर,1 अप्रैल से अब सिर्फ 3 घंटे ही कर सकेंगे दीदारदेना होगा अतिरिक्त चार्ज

नए नियम के मुताबिक ताजमहल के टिकट की वैद्यता अब सिर्फ तीन घंटे के लिए होगी. अगर कोई तीन घंटे से ताजमहल में ज्यादा समय बिताना चाहता है तो उसे अतिरिक्त चार्ज यानी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सूत्रों ने कहा कि इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है, क्योंकि टिकटों की जांच के लिए और नए समय के निर्देशों को लागू करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होगी.

बढ़ती भीड़ को देखते हुए फैसलागौरतलब है कि ताजमहल के दीदार के लिए बढ़ती भीड़ को देखते हुए ये फैसला किया गया है. छुट्टियों में ताजमहल देखने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं. सफेद संगमरमर की इस इमारत के दीदार के लिए पहुंची भारी भीड़ प्रबंधन केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है. छुट्टियों और वीक ऑफ में यहां पर्यटकों की संख्या पचास हजार से ऊपर तक पहुंच जाती है.

Loading...

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश अग्रवाल ने कहा- शिक्षा और राजनीतिक अनुभव मेरी ताकत

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश अग्रवाल ने कहा- शिक्षा और राजनीतिक अनुभव मेरी ताकत

स्थानीय निकाय चुनाव का शोरगुल थम गया है। अब प्रत्याशी मतदाताओं से डोर टू डोर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com