बड़ी खुशखबरी: अब घर बैठे मंगवाए रेल टिकेट, शुरू हुआ टिकटों का होम डिलिवरी

रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दे रहा है। अब आप पहले टिकट बुक कर सकते हैं, और इसका पेमेंट बाद में कर सकते हैं। IRCTC टिकट की होम डिलिवरी की फेसिलिटी देता है। इसमें यूजर को पेमेंट ऑन डिलिवरी का ऑप्शन चुनना होता है। जिस जगह टिकट की डिलिवरी चाहिए वहां का एड्रेस डालना होता है और तय एड्रेस पर टिकट की डिलिवरी हो जाती है। इसके लिए कस्टमर को अतिरिक्त शुल्क देना होता है। आज हम बता रहे हैं कि रेलवे की इस सुविधा का आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

बड़ी खुशखबरी: अब घर बैठे मंगवाए रेल टिकेट, शुरू हुआ टिकटों का होम डिलिवरी

 

इस सुविधा का फायदा केवल वही कस्टमर उठा सकते हैं, जिनका IRCTC पर अकाउंट है। यूजर को खुद को वेलिडेट करना होगा। वेलिडेट करने के लिए यूजर को irctc की वेबसाइट irctc.payondelivery.co.in पर जाना होगा।

 

यहां irctc की यूजर आईडी डालना होगी। irctc में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी डालना होगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद वेलिडेट पर क्लिक करना होगा। आईआरसीटीसी के ऐप bookmytrain.com को आप गूगल प्ले स्टोर

देश छोड़कर भागा PNB घोटालेबाज

विजयवाड़ा, दिल्ली, बेंगलुरू, जयपुर, हैदराबाद, भोपाल, चेन्नई, मुंबई, देहरादून, कोलकाता, चंडीगढ़, शिमला, गांधीनगर, रायपुर सहित कई शहरों में आईआरसीटीसी की यह सुविधा उपलब्ध है। रेलवे की योजना 600 शहरों में यह सुविधा उपलब्ध करवाने की है, अभी 200 शहरों में ही यह सुविधा उपलब्ध हो पाई है।

 

You may also like

मारूति की कारों का जलवा बरकरार, ये लो बजट कार रही नंबर वन

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई)